May 5, 2024
Jharkhand News24
जिला

सबकी योजना सबका विकास अभियान में होगी जन भागीदारी से योजनाओं का निर्माण – प्रखंड विकास पदाधिकारी

Advertisement

सबकी योजना सबका विकास अभियान में होगी जन भागीदारी से योजनाओं का निर्माण – प्रखंड विकास पदाधिकारी, डुमरी

गुमला
पंचायती राज एवं ग्रामीण कार्य विभाग डुमरी एवं फिया फाउंडेशन के संयुक्त तत्वधान में प्रखंड स्तरीय एक दिवसीय सभी ग्राम प्रधान एवं पंचायती राज जनप्रतिनिधियों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम का किया गया आयोजन। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित प्रखंड प्रमुख जीवंती एक्का ने सभी को संबोधित करते हुए कही की यह कार्यक्रम आप सबों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप अपने -अपने गांव स्तर पर ग्राम सभा का बैठक बुलाकर गांव में रहने वाले सभी लोगों के भागीदारी के साथ गांव के समग्र विकास के लिए योजना बनाए और फिर पंचायत स्तर पर पंचायत समिति सदस्य , मुखिया ,वार्ड सदस्य मिलकर समाहित करें। इस तरह से योजना का निर्माण करने से गांव के सभी कमजोर वर्गों को अधिक से अधिक लाभ मिलेगा।
ग्राम प्रधान एवं पंचायती राज जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी एकता वर्मा ने कहा की यह अभियान 2 अक्टूबर 2022 को विशेष ग्राम सभा के आयोजन के साथ प्रारंभ की जाएगी। अभियान के दौरान ग्राम पंचायतों द्वारा विशेष ग्रामसभा के माध्यम से अपने वार्षिक योजना तैयार की जाएगी। जिसकी प्रविष्टि ग्राम इ -स्वराज पोर्टल में की जाएगी। विशेष ग्रामसभा के लिए पूरे प्रखंड का कैलेंडर तैयार किया जाएगा एवं तदनुसार इसका आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार करने के क्रम में भारत सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार विलेज पोवेर्ओटी रेदुसिंग प्लान का एकीकरण करना अनिवार्य होगा।|पूर्व वर्षों की भांति अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने और पंचायतों के लिए बृहद एवं सम्यक विकास व निर्माण में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका है।
इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए फिया फाउंडेशन के प्रोग्राम इंप्लीमेंटर ललन साहू एंव मंगरा अल्बिनुस भेंगरा ने बताया कि यह अभियान 2 अक्टूबर 2018 से शुरू किया गया था और इस अभियान को जन जन तक पहुंचाने के लिए गांव में स्तर पर अधिक से अधिक लोगों को जागरूक एवं सहभागिता जरूरी है।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उपस्तिथ सभी मुखिया ,पंचायत समिति सदस्य ,वार्ड सदस्य ,ग्राम प्रधान प्रखंड कार्यालय के अधिकारी एंवम फिया फाउंडेशन के पंचायत समन्वक जेएसएलपीएस का कर्मी का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Advertisement

Related posts

लोकनाथ लोहरा झारखंड लोक कलाकार संघ के कार्यकारिणी सदस्य चुने गए

hansraj

टीम भावना और आपसी सहयोग से बाबा मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को दे अच्छी अनुभूति:- उपायुक्त

hansraj

पहल : शिक्षा विभाग के समन्वय से झारखंड में लाखों युवाओं के मतदाता पंजीकरण का प्रयास

jharkhandnews24

अधिवक्ता परिषद ने हर्षपूर्वक मनाया हिंदू नव वर्ष, राजा विक्रमादित्य एवं सनातन नववर्ष के इतिहास पर हुई चर्चा

jharkhandnews24

रायडीह प्रखंड के गुरुटोली में भोगता समाज की बैठक सम्पन्न हुई

hansraj

अवैध और खुदरा पेट्रोल बेचने वाले पर होगी करवाई:– ठाकुर गंगटी थाना प्रभारी रफीक आलम

hansraj

Leave a Comment