May 14, 2024
Jharkhand News24
जिला

साहू समाज के पुरोधा स्व. बादल नायक के सम्मान में गदोखर में 28 साल बाद आयोजित हुआ नायक पूजा, शामिल हुए सदर विधायक

Advertisement

साहू समाज के पुरोधा स्व. बादल नायक के सम्मान में गदोखर में 28 साल बाद आयोजित हुआ नायक पूजा, शामिल हुए सदर विधायक

कहा वैश्य व वणिक समुदाय का सृष्टिकर्ता के रूप में प्रख्यात हैं नायक बाबा

Advertisement

हजारीबाग सदर विधानसभा क्षेत्र के कटकमसांडी प्रखंड स्थित ग्राम पंचायत गदोखर में रविवार को नायक पूजा का आयोजन हर्षोल्लासपूर्वक किया गया। यह पूजा साहू समाज के पुरोधा स्व.बादल नायक की स्मृति में आयोजित होता है। इनकी समाधि सह स्नेहस्थल झारखंड राज्य के ही देवघर जिले के मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के कारों प्रखंड स्थित गंजेबाड़ी में अवस्थित हैं। यह स्थल झारखंड, बिहार, बंगाल, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्य के लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। नायक पूजा की कोई निश्चित तिथि तो नहीं हैं लेकिन अधिकतर चैत्र, माघ, फागुन और वैशाख के महीने में अलग – अलग जगह वैश्य समाज के लोग इसे मनाते हैं। शादी विवाह के लग्न के वक्त इसका आयोजन वृहत पैमाने में संबंधित समाज द्वारा किया जाता है। गदोखर में साल 1951-52 के आसपास स्व. छेदी साव के यहां नायक पूजा का आयोजन हुआ था। जिसके बाद पुनः साल 1994-95 में स्व. द्रिपल साव के यहां इसका आयोजन हुआ था और अब करीब 28 साल बाद पुनः नायक पूजा का आयोजन गदोखर ग्राम में स्व. छेदी साव के यहां आयोजित हुई है। इस आयोजन में गांव के सभी साहू समाज का योगदान रहा। इसमें हजारीबाग जिले के कई गांवों के लोग भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। नायक पूजा के दौरान यहां भक्ति की अविरल धारा बहती दिखी। साहू समाज के घरों में मेहमानों का आगमन होने से पूरे गांव में रौनक बड़ गई और गुलज़ार रहा। पूजा के क्रम में बच्चों का मुंडन संस्कार भी हुआ। पूजा में एक व्यक्ति सपरिवार पुजारी होते हैं जिसमें यहां प्रेमचंद साव ने यह भूमिका निभाई। इसके अलावे 5 अन्य व्यक्ति सपरिवार छेकवाहा के रूप में पूजा में शामिल हुए ।

उक्त नायक पूजा के अवसर पर विशेष रूप से हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल भी शामिल हुए और बाबा नायक का श्रृंगार व पूजन में उपस्थित रहे। पूजा के दौरान विधायक मनीष जायसवाल ने यहां माथा टेका और बाबा नायक से क्षेत्र की सुख, शांति और समृद्धि की कामना की। मौके पर उन्होंने कहा कि वैश्य व वणिक समुदाय के सृष्टि कर्ता के रूप में नायक बाबा प्रख्यात हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अपने समाज के आदर्श पुरोधा व्यक्तित्व को याद करना और उनके बताए हुए सदमार्गों पर चलना अत्यंत लाभकारी और जरुरी होता है ।

विधायक मनीष जायसवाल का संपूर्ण साहू समाज द्वारा यहां पहुंचने पर फूल माला पहनाकर गाजे- बाजे के साथ भव्य स्वागत किया गया। विधायक मनीष जायसवाल ने पूजा का प्रसाद भी ग्रहण किया ।

नायक पूजा के आयोजन में गदोखर साहू समाज के अध्यक्ष प्रो. सोमर साहू “सुमन”, उपाध्यक्ष हेमलाल साहू, सचिव गणेश साहू, उप सचिव लीला साहू, कोषाध्यक्ष अर्जुन साहू, संरक्षक बढन साहू और दिवाली साहू के अतिरिक्त समाज के नवयुवक संतोष साव, गिरधारी साव, परमेश्वर साव, रघु साव, मुकेश साव सहित समस्त साहू समाज का सरहनीय योगदान रहा। मौके पर विशेष रूप से गदोखर के पूर्व मुखिया नारायण साव, सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि दिनेश सिंह राठौड़, मनीष ठाकुर, मंजू नंदिनी, सदर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें ।

Related posts

बिजली की समस्याओं को लेकर सहायक अभियंता से मिले पूर्व विधायक, बिजली कटौती पर जताया नाराजगी

hansraj

छावनी परिषद ने चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान

jharkhandnews24

बिरसा विश्वास रैली में शामिल हुए हज़ारो भाजपा आदिवासी कार्यकर्ता

hansraj

पलामू जिले के ऊटारी रोड थाना अंतर्गत बाकी नदी से अवैध बालू लदा हुआ एक ट्रैक्टर जब्त

hansraj

आधा किलो कम राशन देने हेतु बुधवाचक पंचायत के डीलर मो अमजद हुसैन पर लगा गंभीर आरोप

hansraj

शहीद दिवस के अवसर पर ग्रामीण विकास विभाग सभागार में रखा गया 2 मिनट का मौन

jharkhandnews24

Leave a Comment