May 21, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

प्रभाकर की तीखी किरणों से तिलमिलाई धरा

Advertisement

प्रभाकर की तीखी किरणों से तिलमिलाई धरा

बढ़ते तापमान व गर्मी से बढ़ी लोगों की मुश्किलें

झारखंड न्यूज़ 24
पाकुड़िया/पाकुड़
मदन प्रसाद भगत

कड़ी धूप से बढ़े तापमान एवम भीषण गर्मी से इन दिनों लोग बुरी तरह प्रभावित दिख रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार पाकुड़ जिला में तापमान 45 डीग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है और फिलहाल कम होने की सम्भावना कम दिख रही है। पाकुड़िया में सूर्य की तीखी किरणों व प्रचण्ड गर्मी से मनुष्यों के अलावे पशु-पक्षी भी छाँव एवं ठंढ़ बसेरा की खोज में हैं। सूर्य की तीखी तेज से भूमि भी गर्म हो गयी है जिसपर नंगे पांव चलना पूरा जोखिम भरा है। कड़ी धूप के कारण बाजार की सड़कें एवं गालियाँ विरान सी हो गयी हैं। वहीं तीखी धूप व गर्मी से लोगों का आवा-जाही कम होने से बाजार की दुकानें प्रभावित दिख रही हैं।

Advertisement

प्रखण्ड मुख्यालय पाकुड़िया के दो साप्ताहिक हाटों में लोग कम दिख रहे हैं।यद्यपि जरुरत मंद लोग सुबह व संध्या को मार्केटिंग कर चलते बनते हैं। महिलाएँ बच्चे-बच्चियों को घर में रहने को कहती दिख रही हैं। वहीं राज्य सरकार के निर्देश पर सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों में केजी से वर्ग 8वीं तक अगले आदेश तक बंद रखने का सख्त निर्देश दिया गया है।ताव व भीषण गर्मी से कुछ राहत पाने के लिए लोग ठंड पेय, तरबूज, खीरा आदि की खरीददारी कर चलते बनते हैं। वहीं मिट्टी के घड़ों की मांग बढ़ी है। मौसम विभाग ने लोगों को चेताते हुए कहा है कि तन को ढँक कर रखें एवम पानी का अधिक सेवक करें और जरूरी न हो तो बाहर न जाएँ।

मौसम विभाग का अनुमान है कि मई के प्रथम सप्ताह में बारिश हो सकती है जिससे लोगों को इस प्रचंड गर्मी से राहत मिल सकती है तथा प्रकृति में बदलाव भी हो सकता है। बहरहाल प्रकृति अकारण करवट नहीं लेती है पर हमें सावधान रह कर ही मौसमी के मार झेलने की बाध्यता दिख रही है।

Related posts

उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय दौरवा खास के विद्यार्थियों के बीच पोशाक, जूता, मौजा एवं स्वेटर का किया गया वितरण

jharkhandnews24

घने कोहरों से ढका आसमान, बढ़ी ठंड, वाहनों की थमी रफ्तार

jharkhandnews24

झुमरीतिलैया का राजस्थानी परिवार 33 सूप ,डलिया के साथ किया छठ,परिवार के मीना चौधरी कर रहीं है 34 वर्षाे से छठ

jharkhandnews24

आदिवासी विकास उवि में संयुक्त शिक्षक संघर्ष मोर्चा मांगो को लेकर राज्य सरकार का पुतला दहन किया

jharkhandnews24

पेंसरा गांव में श्री श्री 108 श्री हनुमंत प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ को लेकर ध्वजारोहण कार्यक्रम किया गया. निकाली गई शोभायात्रा

reporter

वेक्टर क्लासेस के छात्र शैक्षिक भ्रमण के दौरान झारखंड की संस्कृति जाना

jharkhandnews24

Leave a Comment