May 16, 2024
Jharkhand News24
जिला

डीएमएफटी के प्रबन्धकीय समिति की बैठक सम्पन्न, दिये गये आवश्यक निर्देश

Advertisement

डीएमएफटी के प्रबन्धकीय समिति की बैठक सम्पन्न, दिये गये आवश्यक निर्देश

जनहित की कई योजनाओं स्वीकृत, कार्य में तेजी लाने का निर्देश

प्राथमिक क्षेत्र की योजनाओं में गुणवत्ता सुनिश्चित करें : उपायुक्त

संवाददाता : हजारीबाग

डीएमएफटी के प्रबन्धकीय समिति की बैठक गुरूवार को उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिले में डीएमटी के तहत संचालित स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण सहित सिंचाई, पर्यावरण एवं स्वच्छता आदि के क्षेत्र में बेहतरी के लिए विविध योजनाओं की गहन समीक्षा की गई।
मौके पर स्वास्थ्य सुविधा को सदृढ करने के निमित पारा मेडिकल स्टाफ के लिए प्रकाशित विज्ञापन के आलोक में उपलब्ध बल एवं संसाधनों का उपयोग करते हुए प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। साथ ही सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक, पैथोलॉजी लैब, लिफट एरिया, पैड्रियाटिक वार्ड के मॉडीफिकेशन कार्य के लिए संबंधित मेडिकल स्टाफ/चिकित्सक से समन्वय करके आश्वयकता के अनुसार प्राक्कलन प्रतिवेदित करने का निर्देश कार्यकारी एजेंसी जिला परिषद को उपायुक्त द्वारा दिया गया। वहीं सीएचसी केरेडारी एवं पीएचसी दारू केन्द्र का उन्नयन में वर्तमान आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया गया। बैठक में शिक्षा विभाग अन्तर्गत प्राथमिक मध्य एवं उच्च विद्यालय के सुदृढ़ीकरण हेतु चयनित चहारदीवारी, शौचालय, भवन का जीर्णोद्धार, पुस्तकालय आदि के कार्य हेतु चयनित लगभग 15 योजनाओं का प्राक्कलन तैयार करते हुए शेष प्रक्रिया पूर्ण कर योजनाओं को धरातल पर उतारने का निर्देश कार्यकारी एजेंसियों को दिया गया। वहीं प्रथम चरण में पांच प्राथमिक विद्यालयों में चहारदीवारी निर्माण का प्राक्कलन कर प्रस्ताव प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया।
मौके पर उपायुक्त ने कार्य में संलग्न कार्यकारी एजेंसियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि खासकर स्वास्थ्य, शिक्षा एवं आंगनबाड़ी के निर्माण, जीर्णोद्धार, उन्नयन आदि की योजनाओं में हर हाल में गुणवत्ता सुनिश्चित करायें। उन्होंने जिला पुस्ताकालय केन्द्र को एक सप्ताह के अंदर में जनता को समर्पित करने के डेडलाईन का अनुपालन करने का निर्देश जिला अभियंता को दिया ताकि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आमजनों के लिए खोला जा सके। मौके पर डीएमएफटी से भवनहीन 52 आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन निर्माण हेतु समाज कल्याण पदाधिकारी से प्राप्त प्रस्ताव पर सहमती प्रदान करते हुए विशेष प्रमण्डल विभाग को मॉडल प्राक्कलन के आधार पर एवं संबंधित अंचलाधिकारियों से समन्वय बनाकर विवादरहित भूमि चिन्हित कराते हुए निर्माण की प्रक्रिया प्रारम्भ करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त डीएमएफटी मद से मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्रों को उपलब्ध कराये गये संसाधनों का सदुपयोग के लिए समाज कल्याण पदाधिकारी को निदेशित किया।
मौके पर कर्जन मैदान में शौचालय निर्माण, इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में पाईप लाईन से पेयजलापूर्ति के अतिरिक्त वॉटर प्यूरीफायर/कुलींग सिस्टम एवं जवाहर नवोदय विद्यालय बोंगा में वॉटर प्यूरीफायर/कुलींग सिस्टम अधिष्ठापन के लिए आश्वयकता का आकलन कर प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पेयजल स्वच्छता को दिया गया। वहीं जिला नियंत्रण कक्ष के स्वीकृत जीर्णोद्धार कार्य के अतिरिक्त शहर में सीसीटीवी अधिष्ठापन एवं मेंटेनेंस के लिए अग्रेत्तर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। बैठक में उपायुक्त सहित उप विकास आयुक्त प्रेरणा दीक्षित, आईपीएस आरिफ एकराम, सहायक समाहर्ता सुलोचना मीणा के अलावे यांत्रिकी विभाग के कार्यपालक अभियंता एवं विभागीय पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

यज्ञ एवं भक्ति प्रवचन कार्यक्रमों से क्षेत्र का वातावरण शुद्ध होता है : बिनोद विश्वकर्मा

hansraj

बेस में उप मुखिया का चुनाव संपन्न

hansraj

आरोग्यम हॉस्पिटल में सेवा सुविधा का हुआ विस्तार, अब आंखों का भी हो सकेगा संपूर्ण इलाज़

jharkhandnews24

hansraj

दो जोड़े सांप गांधी चौक के लोगों का बना हुआ है आकर्षण का केन्द्र

hansraj

हजारीबाग लोकसभा चुनावों के मद्देनजर ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहर तक चुनावी सरगर्मियां तेज

jharkhandnews24

Leave a Comment