May 20, 2024
Jharkhand News24
ब्रेकिंग न्यूज़

पुलिस कस्टडी में युवक की मौत, परिजनों ने बरही पुलिस पर जान से मारने का लगाया आरोप

Advertisement

पुलिस कस्टडी में युवक की मौत, परिजनों ने बरही पुलिस पर जान से मारने का लगाया आरोप

हजारीबाग एसपी पहुंचे बरही थाना, ओडी ऑफिसर को तत्काल किया निलंबित

प्रथम दृष्टया में यह मामला आत्महत्या प्रतीत होता है, मामले का अनुसंधान करेगी सीआईडी : हजारीबाग एसपी

ग्रामीणों ने किया सड़क जाम, चार घण्टे बाद प्रशिक्षु आईपीएस व विधायक के पहल पर हटा जाम, पुलिस पदाधिकारी को निलंबित करने का मिला आश्वासन

संवाददाता : बरही

बरही थाना क्षेत्र अंतर्गत कोनरा निवासी 22 वर्षीय अशफाक खान पिता आबिद खान की मौत मंगलवार की सुबह हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार युवक को सोमवार की शाम एक घर में चोरी के आरोप में पकड़ा गया था, जहां ग्रामीणों ने उसे बरही पुलिस को सुपुर्द कर दिया था। बहरहाल मंगलवार की सुबह लगभग सवा ग्यारह बजे पुलिस द्वारा युवक को बरही अनुमंडलीय अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद पुलिस मृतक शरीर को अस्पताल में ही छोड़ कर चली गई। युवक की मौत की खबर आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गयी और मृतक के परिजन व ग्रामीण सैकड़ो की संख्या में जुट गए और अस्पताल के पास सड़क जाम कर दिए। जाम को हटाने एवं विधि व्यवस्था बनाने के लिए सीओ अरविंद देवाशीष टोप्पो घटना स्थल पर पहुंच कर विधि व्यवस्था कायम करने में जुट गए। इधर घटना की गंभीरता को देखते हुए प्रशिक्षु आईपीएस कुमार शिवाशीष घटना स्थल पर पहुंच कर परिजनों से मिल घटना की पूरा जानकारी लिया और दोषियों पर कठोर कार्यवाही करने, मुआवजा सहित सभी दोषी पुलिस पदाधिकारियों को निलम्बित कर आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

Advertisement

मामले में हजारीबाग एसपी ने क्या कहा। बॉक्स में

घटना के बाद करीब पांच बजे हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे बरही थाना पहुंचकर हाजत समेत थाना के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद हजारीबाग एसपी श्री चौथे ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि बीती रात्रि चोरी की घटना में युवक अशफ़ाख खान को पकड़कर लाकर हाजत में रखा गया था। अगले दिन न्यायालय में ले जाने से पूर्व मेडिकल कराने हेतु पुलिस पदाधिकारी पहुंचे, तो युवक मूर्छित अवस्था मे पाया गया। तत्काल उसे मूर्छित अवस्था मे बरही अनुमंडलीय अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सक उन्हें मृत घोषित कर दिया। उन्होंने बताया कि यह मामला पुलिस के कस्टडी में मौत हुई है इसलिए नेशनल ह्यूमन राइट्स कमीशन के गाइडलाइन के अनुपालन करते हुए आगे की कार्रवाई करेंगे। कहा कि मामले की प्राथमिकी दर्ज करते हुए सीआईडी रांची को अनुशंसा कर सुपुर्द कर दिया जाएगा। डीएसपी बरही के रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। दंडाधिकारी व मेडिकल बोर्ड की उपस्थिति में अंत्यपरीक्षण किया जाएगा। अगला अनुसंधान अपराध अनुसंधान विभाग रांची करेगी।

क्या है मामला :

प्राप्त जानकारी के अनुसार बरही थाना के कोनरा निवासी 22 वर्षीय अशफाख खान पिता आबिद खान कोनरा अपने ही पंचायत के बीपी उर्फ बासुदेव महतो के घर चोरी के नियत से घुसा था, जहां वह पकड़ा गया। जिसके बाद लोगो ने उसे पुलिस को सुपुर्द कर दिया। पुलिस युवक को कस्टडी में रखे हुई थी कि थाना में ही उसकी मौत हो गई।

शव के साथ 4 घंटे तक ओल्ड जीटी रोड रहा जाम

पुलिस कस्टडी में युवक की मौत के विरुद्ध आक्रोशित परिजनों एवं ग्रामीणों ने दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्यवाही की मांग को लेकर बरही धनबाद रोड ओल्ड जीटी रोड मार्ग को शव के साथ लगभग 4 घंटे तक जाम कर दिया। सड़क जाम होने की स्थिति में वाहनों को घंटों खड़ा रहना पड़ा। इस दौरान आवागमन पूरी तरह ठप रहा और आश्वासन के बाद जाम हटा दिया गया।

चित्कार लगाकर रोती रही मां, मुझे मेरा बेटा चाहिए

पुलिस कस्टडी में युवक की मौत के बाद परिजनों एवं ग्रामीणों में भारी रोष है। मृतक की मां का रो-रो कर बुरा हाल है। एक मां चित्कार कर अपना आंचल फैलाए रोती रही कहती कि मुझे बेटे के लिए के बदले मुझे बेटा चाहिए। मां का कहना है कि मामले में आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

प्रशिक्षु आईपीएस व सदर डीएसपी ने संभाला मोर्चा

घटना की गंभीरता को देखते हुए हजारीबाग एसपी के निर्देश पर प्रशिक्षु आईपीएस कुमार शिवशीष, सदर डीएसपी आरिफ एकराम, डीएसपी अनुज उरांव, डीएसपी नाजिर अख्तर ने मोर्चा संभालते हुए अक्रोषित ग्रामीणों व परिजनों से वार्ता कर मामले को लगभग चार घंटे जाम के बाद शांत करवाया और मृतक शरीर को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल हजारीबाग भेजवाया। उनके साथ बरही एसडीओ पूनम कुजुर, सीओ अरविंद देवाशीष टोप्पो, बरकट्ठा थाना प्रभारी दिनेश कुमार, पदमा थाना प्रभारी शिवदयाल सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

परिजनों को मुख्यमंत्री के साथ मुलाकात कर उचित मुआवजा, भरण पोषण एवं आरोपियों पर कड़ी करवाई का रखेंगे मांग : उमाशंकर अकेला

घटना की सूचना मिलते ही बरही विधायक उमाशंकर अकेला तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर परिजनों को ढाढस बंधाया और परिजनों को आश्वासन दिया कि परिजनों को मुख्यमंत्री से मिलाकर उनके साथ वार्ता करेंगे तथा उनकी मांगों को रखा जाएगा। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री से मिलकर परिजनों को 50 लाख रुपए मुआवजा, परिजनों के भरण पोषण की मांग, पुलिसकर्मियों पर हत्या का मामला दर्ज कराने की बात करेंगे।

परिजनों ने दोषी पुलिस पदाधिकारियों को निलंबित करने का किया मांग

पीड़ित परिजनों ने दोषी पुलिस पदाधिकारियों को अविलंब निलंबित करने का मांग किया। जिसपर प्रशिक्षु आईपीएस कुमार शिवाशीष ने स्वीकार करते हुए कहा कि घटना से संबंधित सभी पुलिस पदाधिकारियों को निलंबित किया जायेगा।

पुलिस पदाधिकारियों ने लिया मृतक के घर का जायजा

पुलिस पदाधिकारी प्रशिक्षु आईपीएस कुमार शिवशीष, सदर डीएसपी आरिफ एकराम, अनुज उरांव ने मृतक के घर का जायजा लिया और उसकी आर्थिक स्थिति से अवगत हुए, जिसमे पाया की मृतक अत्यंत गरीब एवं घर का इकलौता कमाऊ सदस्य था।

कौन कौन रहे मौजूद

घटना की जानकारी मिलने पर विधायक उमाशंकर अकेला, कांग्रेस अध्यक्ष अब्दुल मनान वारसी, डॉ निजामुद्दीन अंसारी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष रमेश ठाकुर, सद्भावना विकास मंच अध्यक्ष राजसिंह चौहान, युवा नेता संजय मेहता, 20 सूत्री अध्यक्ष इकबाल रजा, सुनील साहू, छट्ठू गोप, प्रमुख मनोज रजक, मुखिया राजेन्द्र प्रसाद, सहजाद खान, केदार यादव, रिजवान अली, विनय साव, मोतीलाल चौधरी, मो यूसुफ सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Related posts

लोहरदग्गा पुलिस को मिली बड़ी सफलता : पंजाब भेजा जा रहा 74 बोरा मादक पदार्थ कुडू में किया जब्त

jharkhandnews24

समय पर नहीं खुला बीआरसी कार्यालय, कार्यालय के बाहर घंटो खड़े रहे बीईईओ, कर्मी रहे अनुपस्थित

jharkhandnews24

रामगढ़ की पूर्व विधायक ममता देवी को हजारीबाग मामले में हाईकोर्ट से मिली बेल

hansraj

परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी व अन्य शैक्षणिक समस्याओं को लेकर झारखंड स्टूडेंट यूनियन ने मारवाड़ी महाविद्यालय के डीएसडब्लू से की औपचारिक मुलाकात

hansraj

एनटीपीसी चट्टी बारियातु में कार्यरत रित्विक कंपनी के जीएम को बड़कागांव में अपराधियों ने गोली मारकर की हत्या

jharkhandnews24

रेलिंग तोड़कर पुल से नीचे गिरा बस, भीषण दुर्घटना में 22 यात्रियों की मौत, कई घायल

jharkhandnews24

Leave a Comment