May 14, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

जिले में टीबी उन्मूलन हेतू पाकुड़िया प्रखंड के सभागार में किया गया कार्यक्रम

Advertisement

जिले में टीबी उन्मूलन हेतू पाकुड़िया प्रखंड के सभागार में किया गया कार्यक्रम

झारखंड न्यूज़ 24
पाकुड़िया, पाकुड़
मदन प्रसाद

जिले में टीबी उन्मूलन हेतू पाकुड़िया प्रखंड के सभागार में प्रखंड प्रमुख कालिदास मरांडी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति पाकुड़, जिला यक्ष्मा केंद्र पाकुड़, पंचायती राज संस्था एवं पिरामल स्वास्थ के सहयोग से सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए “स्वस्थ गाँव” की परिकल्पना की गयी है। इसी अवधारणा से पंचायतें यक्ष्मा मुक्त होंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया की स्वास्थ्य उपकेंद्र एवं ग्रामीण स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा आयुष्मान भारत- हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एवं ग्राम पंचायत सदस्यो के सहयोग से टीबी उन्मूलन की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। पिरामल स्वास्थ के प्रमण्डलीय पदाधिकारी श्री तुहिन बैनर्जी ने बताया कि पाकुड़ जनजातीय बाहुल्य जिला होने के कारण जनजातीय समुदाय में यक्ष्मा से मुक्ति हेतू पंचायत राज संस्था के सदस्य जैसे प्रखंड प्रमुख, उपप्रमुख, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया,वार्ड सदस्यों एवं समुदाय के संभावित वयक्तियों द्वारा ग्राम क्षेत्र से टी . वी. के संभावित मरीजों हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र या सामुदायिक स्वास्थ केंद्र रेफर करने में अहम योगदान रहेगा।
पिरामल स्वास्थ के मनोज महतो ने बताया की अब राज्य तथा केंद्र सरकार ‘टीबी मुक्त पंचायत’ पहल के तहत पंचायतों को टीबी मुक्त करने के लिए प्रयासरत है।ग्राम पंचायत स्तर पर टीबी मुक्त पंचायत घोषित करने के लिए पंचायत विकास योजना में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम संबंधित गतिविधियों को शामिल करना तथा समुदाय को टीबी के लक्षणों,जांच एवं उपचार की निशुल्क व्यवस्था,सरकार द्वारा टीबी रोगियों तथा ट्रीटमेंट सपोर्टर को दिए जाने वाले लाभों की जानकारी देना है।साथ ही पिरामल स्वास्थ के अर्जुन दास ने बताया की पंचायत राज के सदस्य जन आरोग्य समिति,ग्राम स्वास्थ्य,स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठकों में टीबी मुक्त पंचायत घोषित करने की शर्तों, संकेतकों पर प्रगति की समीक्षा करेंगे एवं कठिनाईयों का समाधान करने का प्रयास करेंगे।
इसके अलावा समाज के सक्षम लोगों द्वारा टीबी रोगियों को फूड बास्केट देने के लिए प्रेरित कर निक्षय मित्रों की संख्या में वृद्धि करना है।जिला PPM कॉर्डिंनेटर सुशांत कुमार दुबे ने बताया कि टीबी मुक्त पंचायत के कार्यान्वयन की समय समय पर निगरानी पंचायती राज विभाग एवं जिला यक्ष्मा केंद्र द्वारा किया जायेगा।
उक्त बैठक उपप्रमुख श्रीमती अर्चना देवी,सभी पंचायत समिति,सभी पंचायत के मुखिया, पंचायत राज के प्रखंड समन्वयक, सभी CHO एवं टी. वी. चैपियन शामिल हुए।

Advertisement

Related posts

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वाधान में किया गया यज्ञ अनुष्ठान

jharkhandnews24

संसद विद्युत वरण महतो से सड़क निर्माण के मांग को लेकर पूर्व पार्षद करुणा मय मंडल के नेतृत्व में मिले ग्रामीण

hansraj

जिप सदस्य कुमकुम देवी के प्रयास से दो दिन में विद्युत ट्रांसफार्मर उपलब्ध करवाया गया. लोगो ने जताया आभार

jharkhandnews24

धनवार पंचायत भवन में रोजगार मेला 10 अगस्त को

jharkhandnews24

शॉर्ट सर्किट से घर में लगा आग, वाहन के कागजात सहित बोर्ड से लेकर बीए तक के सर्टिफिकेट जलकर खाक

jharkhandnews24

गोड़वार गांव की लापता युवक का शव मिला कुआं में, हत्या का शक पर मुकदमा हुआ दर्ज

jharkhandnews24

Leave a Comment