May 16, 2024
Jharkhand News24
जिला

डीपीएस बोकारो में ‘स्किल हब’ के सफल प्रशिक्षु किए गए सम्मानित

Advertisement

डीपीएस बोकारो में ‘स्किल हब’ के सफल प्रशिक्षु किए गए सम्मानित

 

Advertisement

हुनर को अपने जीवन का आधार बनाकर बनें स्वावलंबी : अधिशासी निदेशक

बोकारो : नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के अनुरूप डीपीएस बोकारो में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के तहत संचालित स्किल हब के पहले बैच के सफल प्रशिक्षु सम्मानित किए गए। विद्यालय में आयोजित एक समारोह के दौरान मुख्य अतिथि बोकारो स्टील प्लांट के अधिशासी निदेशक (कार्मिक व प्रशासन) सह डीपीएस बोकारो प्रबंधन समिति के प्रो-वाइस चेयरमैन राजन प्रसाद ने प्रशिक्षुओं के बीच प्रमाण-पत्र वितरित किए। तीन माह तक कशीदाकारी कला चिकनकारी के सफल प्रशिक्षण पर श्री प्रसाद ने अपनी शुभकामनाएं दीं। डीपीएस बोकारो की ओर से जरूरतमंद छात्राओं को अपने खर्च पर निशुल्क स्वावलंबी बनाने की इस पहल को उन्होंने सराहनीय बताया। प्रशिक्षण-प्राप्त छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिसके पास हुनर है, उसके लिए काम की कोई कमी नहीं है। उन्होंने इस प्रशिक्षण को उनके लिए एक शुरुआत बताते हुए कौशल को जीवन की सीढ़ी बनाकर आत्मनिर्भर बनने का संदेश दिया।

 

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉ. एएस गंगवार ने कहा कि डीपीएस बोकारो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ सामुदायिक विकास की दिशा में भी तत्पर है। इसी कड़ी में यहां स्किल हब का संचालन किया जा रहा है। तीन महीने के इस व्यावसायिक पाठ्यक्रम की अवधि में सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक कक्षाएं संचालित की गईं। शॉर्ट टर्म कोर्स के पूरा होने के बाद सीबीएसई मापदंडों के अनुसार प्रशिक्षुओं के लिए सैद्धांतिक और व्यावहारिक मूल्यांकन किया गया। इसके उपरांत प्रशिक्षुओं में सीबीएसई द्वारा निर्गत स्किल इंडिया के लोगो से युक्त प्रमाण-पत्र बांटे गए।

 

इसके पूर्व, समारोह के आरंभ में मुख्य अतिथि का स्वागत विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत गाकर और पौधा भेंटकर किया। बता दें कि विद्यालय में स्किल हब की शुरुआत बीते 27 जून 2022 को जिले के उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने की थी।

Related posts

ठंड से बचने के लिए बच्चों के बीच स्वेटर का वितरण

jharkhandnews24

अब तीन को नही छह जून को देवघर आएंगे सीएम हेमंत, करेंगे गरीबो के बीच परिसम्पत्तियों की वितरण कुमार सौरभ देवघर देवघर। राज्य के मुख्यमंत्री हेंमन्त सोरेन तीन जून को नही बल्कि अब छह जून को आएंगे। उक्त जानकारी झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के पूर्व महा नगर अध्यक्ष सुरेश साह ने दी। उन्होंने बताया कि श्री सोरेन का कार्यक्रम बदल गया है। अब वे छह जून को दोपहर बाद 12 बजे के करीब के के स्टेडियम में आएंगे। बताते चले कि श्री सोरेन कई योजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन के अलावे गरीबो में परिसम्पत्तियों का वितरण करेंगे।

hansraj

आयुक्त-सह-प्रेक्षक ने किया फॉर्म 6, 6A, 7 एवं 08 में प्राप्त कुल आवेदनों, उनका निराकरण एवं लंबित मामलों की समीक्षा

jharkhandnews24

IIT-ISM में खुलेगी 5-जी यूज केस लेबोरेटरी, पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात

jharkhandnews24

चप्पल चोरी करते–करते बना डाली लूट की योजना, हथियार के साथ तीन गिरफ्तार

jharkhandnews24

सांसद जयंत सिन्हा द्वारा लोकसभा चुनाव नही लड़ने के फैसले से समर्थकों में मायूसी, निर्णय पर पुनर्विचार करने का किया आग्रह

jharkhandnews24

Leave a Comment