May 18, 2024
Jharkhand News24
जिला

सांसद जयंत सिन्हा ने हज़ारीबाग में बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

Advertisement

सांसद जयंत सिन्हा ने हज़ारीबाग में बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

 

Advertisement

मोदी सरकार द्वारा दिए जा रहे सहयोग से बिजली विभाग में आई नई ऊर्जा: सांसद जयंत सिन्हा

 

संवाददाता : हजारीबाग

 

हजारीबाग सांसद सह अध्यक्ष वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति जयंत सिन्हा ने 15 अप्रैल 2023 को हज़ारीबाग में बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ विस्तृत समीक्षा बैठक की। इस बैठक में बिजली व्यवस्था को हर मोर्चे पर बेहतर व आधुनिक बनाने को लेकर चर्चा की गयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मोदी सरकार बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु सहयोग दे रही है। इस परियोजना के तहत हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में ₹450 करोड़ से विभिन्न बिजली संबंधी कार्य किये जायेंगे। जयंत सिन्हा ने हज़ारीबाग में बैठक के माध्यम से इसका शुभारंभ किया। उन्होंने अधिकारीयों को विभिन्न विषयों पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस महत्वपूर्ण बैठक में हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने हेतु कई फैसले लिए गए हैं। हज़ारीबाग व रामगढ़ शहर के हर घर में स्मार्ट मीटर लगाया जायेगा। दूरदराज़ के ऐसे क्षेत्र जहाँ बिजली संकट सर्वाधिक है, ऐसे 250 स्थानों का चयन कर 250 नए ट्रांसफार्मर लगाए जायेंगे। दूरदराज़ क्षेत्रों में जो बिजली फीडर ख़राब हो गए हैं, उनका पुनर्निर्माण होगा। क्षेत्र में सामान्य फीडरों से कृषि फीडरों को अलग किया जायेगा, जिससे किसान भाई-बहनों को सिंचाई समेत अन्य कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ मिलेगा। असुरक्षित व खुली तारों को ढका जाएगा, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना न हो। साथ ही लगभग 74,000 मीटर वायर हज़ारीबाग में व लगभग 3,000 मीटर वायर बरही में लगाये जाने की संभावना है। हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में इन सभी कार्यों को अगले 3 वर्षों में ₹450 करोड़ की लागत से पूरा किया जायेगा। इसके तहत प्रति वर्ष ₹150 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। जयंत सिन्हा हर 3 माह में इस परियोजना की प्रगति हेतु समीक्षा बैठक करेंगे।

 

जयंत सिन्हा ने कहा कि झारखण्ड की विफल जेएमएम-कांग्रेस सरकार के कारण आज हज़ारीबाग व रामगढ़ समेत राज्य के अन्य सभी ज़िलों को बिजली आपूर्ति में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली मोदी सरकार झारखण्ड की जनता की सुविधा के लिए राज्य सरकार को हर साधन उपलब्ध करवा रही है। झारखण्ड सरकार के पास पैसों की नहीं, बल्कि दृढ इच्छाशक्ति की कमी है। बिजली विभाग के साथ हुई बैठक में जो निर्णय लिए गए हैं, इनके लिए राशि केंद्र सरकार मुहैया करवा रही है। यह बताता है कि मोदी जी को झारखण्ड वासियों की कितनी चिंता है। जयंत सिन्हा ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा दिए जा रहे सहयोग के कारण बिजली विभाग को भी नई ऊर्जा मिली है। सब एकजुट होकर बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु जुट गए हैं। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह का हमें भरपूर सहयोग प्राप्त हो रहा है। मैं समय-समय पर उनसे मुलाकात कर हज़ारीबाग व रामगढ़ समेत झारखण्ड में बिजली व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए चर्चा कर रहा हूँ। मेरे क्षेत्रवासियों को हर बुनियादी सुविधा मिले, इसके लिए मैं सदैव प्रयासरत हूँ। यह सहयोग उपलब्ध करवाने हेतु मैं प्रधानमंत्री व ऊर्जा मंत्री का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ।

Related posts

उपायुक्त ने जनता दरबार में दो दर्जन से अधिक मामले आए, सभी आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर अधिकारियों को अग्रसारित करते हुए निष्पादन करने का दिया निर्देश

jharkhandnews24

जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन बधाई के पात्र – निसार खान

jharkhandnews24

वित्त राज्यमंत्री सह लोहरदगा जिला के विधायक रामेश्वर उरांव ने किस्को पहुंचकर आमजनों की समस्या से हुए रूबरू!

hansraj

झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन के कार्यकर्ताओं ने हेमंत सरकार को बधाई दी

hansraj

विनोबा भावे विश्वविद्यालय में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का हुआ आयोजन

jharkhandnews24

हजारीबाग में मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के 44 स्वीकृत लाभुक फंड के अभाव में हो रहें हैं इलाज से वंचित

jharkhandnews24

Leave a Comment