May 17, 2024
Jharkhand News24
जिला

हजारीबाग में मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के 44 स्वीकृत लाभुक फंड के अभाव में हो रहें हैं इलाज से वंचित

Advertisement

हजारीबाग में मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के 44 स्वीकृत लाभुक फंड के अभाव में हो रहें हैं इलाज से वंचित

हजारीबाग विधायक के मीडिया प्रतिनिधि ने मामले को लेकर सीएस से की मुलाकात, स्वास्थ्य मंत्री को ट्वीट कर लगाया गुहार, संज्ञान लें सरकार

संवाददाता : हजारीबाग

एक तरह वर्तमान झारखंड सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर लगातर अपनी वाहवाही कर रही है। सूबे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित एक अति महत्त्वपूर्ण योजना मुख्यमंत्री गंभीर रोग उपचार योजना को लेकर सरकारी स्तर पर कई बदलाव ज़रूर किए गए लेकिन पिछले करीब इन दिनों फंड के अभाव का दंश इस योजना के लाभुकों को झेलना पड़ रहा है। हजारीबाग जिले में इस महत्ती और जीवन रक्षक योजना में पिछले करीब चार महीने से फंड का अभाव होने से कुल 44 स्वीकृत लाभुकों का भुगतान लंबित है। भुगतान लंबित होने के कारण झारखंड राज्य के बाहर के सूचीबद्ध अस्पतालों में किड़नी, कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से ग्रसित कई मरीजों का इलाज नहीं हो पा रहा है और वे तिल-तिल कर मरने को मजबूर हो रहें हैं ।

Advertisement

शनिवार को हजारीबाग सदर विधानसभा क्षेत्र के एक ऐसे ही जरूरतमंद मरीज जिनका इस योजना से एक माह पूर्व स्वीकृति पत्र मिलने के बाद कोलकाता के एक सूचीबद्ध अस्पताल में इलाज नहीं होने की सूचना पर हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल के मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने इसे गंभीरता से लिया और तत्काल हजारीबाग सिविल सर्जन डॉ.सरयू प्रसाद सिंह से मुलाकात कर महीने से भुगतान लंबित होने का कारण जाना तब यह बात सामने आई की फंड में राशि उपलब्ध नहीं होने से यह स्थिति हुई है। ऐसे विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी को सिविल सर्जन डॉ. सरयू प्रसाद सिंह ने बताया की आवंटन के लिए पत्राचार किया गया है जैसे ही आवंटन आएगा स्वीकृत लाभुकों के नाम से संबंधित अस्पताल को राशि भेज दी जाएगी। सदर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने इस मामले को लेकर सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को ट्वीट कर जानकारी देते हुए तत्काल संज्ञान लेने का गुहार लगाया है।

विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने बताया की सरकार ने इस महत्ती योजना को लेकर भी लोगों को गुमराह करने का काम किया है। इस योजना की सहायता राशि में वृद्धि और कई असाध्य रोगों को सूचीबद्ध तो किया है लेकिन फंड के अभाव में योजना के तहत स्वीकृत मरीजों को भी ससमय लाभ नहीं मिल रहा है। वहीं बताया जा रहा है की अब पांच लाख से कम राशि के लाभुकों का इलाज आयुष्मान भारत योजना से होगा लेकिन देश के कई नामचीन अस्पताल आयुष्मान से इलाज करने से मना करते हैं ऐसे में इस महत्ती योजना का संपूर्ण लाभ जरूरतमंदों को नहीं मिल सकेगा। विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने पूर्व की भांति 5 लाख रुपए तक का भी भुगतान जरूरतमंद मरीजों के हित में मुख्यमंत्री गंभीर रोग उपचार योजना से ही करने की मांग झारखंड सरकार और स्वास्थ्य विभाग से की है ।

Related posts

फुलसुरी पतराटोली में फुटबॉल प्रतियोगिता का हुआ सुभारंभ

hansraj

कल प्रखंड मैदान बरही में अनुमंडल स्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता का होगा आयोजन, 500 से बच्चे लेंगे भाग

hansraj

धुरकी में जश्ने ईद मिलादुन्नबी पर हर्ष उल्लास के साथ निकाला गया मोहम्मदी जुलूस

hansraj

सड़क दुर्घटना में दो लोग घायल. एक रेफर

hansraj

मिडिल स्कूल माल मंडरो के सभी बच्चों ने किया एक साथ पीटी

hansraj

27 अप्रैल से प्रारंभ होगा सॉफ्टेक में नया बैच, 30 अप्रैल तक स्कॉलरशिप योजना के तहत होंगे नामांकन

hansraj

Leave a Comment