May 17, 2024
Jharkhand News24
देश 

न्यायमूर्ति धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ ने भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में ली शपथ

Advertisement

न्यायमूर्ति धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ ने भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में ली शपथ

2 साल का होगा कार्यकाल

Advertisement

एजेन्सी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में न्यायमूर्ति धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई। केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू के 7 अक्टूबर को जारी पत्र के आधार पर, निवर्तमान सीजेआई यूयू ललित ने न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ की उनके उत्तराधिकारी के रूप में सिफारिश की। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। उनका कार्यकाल दो साल से अधिक का होगा और जो 10 नवंबर, 2024 को समाप्त होगा।
उनके कुछ उल्लेखनीय निर्णयों में न्यायमूर्ति के.एस. पुट्टस्वामी बनाम भारत संघ (निजता का मौलिक अधिकार), नवतेज जौहर बनाम भारत संघ (समलैंगिकता का अपराधीकरण), इंडियन यंग लॉयर्स एसोसिएशन बनाम केरल राज्य (सबरीमाला मामला), जोसेफ शाइन बनाम भारत संघ (व्यभिचार का अपराधीकरण) और अयोध्या शीर्षक विवाद मामला शामिल है।  इससे एक दिन पहले, उन्होंने एससीबीए द्वारा आयोजित अपने विदाई समारोह में अपने पूर्ववर्ती की सराहना की। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, “व्यक्तिगत रूप से, आपके उत्तराधिकारी के रूप में, मुझे पता है कि मेरे पास भरने के लिए बहुत बड़े आकार के जूते हैं क्योंकि आपने वास्तव में मुख्य न्यायाधीश के लिए बार को उठाया है।

कौन हैं जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़

11 नवंबर, 1959 को जन्मे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने बी.ए. सेंट स्टीफंस कॉलेज, नई दिल्ली से अर्थशास्त्र में ऑनर्स के साथ, कैंपस लॉ सेंटर, दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री और एलएलएम और एस.जे.डी. हार्वर्ड लॉ स्कूल, यू.एस.ए से की है। वह वाईवी चंद्रचूड़ के पुत्र हैं जो भारत के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले सीजेआई हैं। 1998 में, उन्हें एक वरिष्ठ अधिवक्ता और भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में नामित किया गया था। 29 मार्च 2000 को उन्हें 40 साल की उम्र में बॉम्बे हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने 31 अक्टूबर, 2013 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। इसके बाद, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को 13 मई, 2016 को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड लॉ स्कूल, येल लॉ स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ़ विटवाटरसैंड, दक्षिण अफ्रीका में व्याख्यान दिए हैं। इसके अलावा मानवाधिकार पर संयुक्त राष्ट्र उच्चायोग, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक द्वारा आयोजित सम्मेलनों की अध्यक्षता भी की।

Related posts

द केरल स्टोरी फिल्म के मेकर्स को फांसी होनी चाहिए : एनसीपी के वरिष्ठ नेता जितेंद्र अव्हाड

jharkhandnews24

अधीर रंजन चौधरी तुरंत अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए अड़े, हंगामा, लोकसभा सोमवार तक स्थगित

jharkhandnews24

सदन में आठवें दिन भी जारी रहा गतिरोध, मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा के सभापति से की मुलाकात

jharkhandnews24

ओवैसी ने अग्निपथ योजना के विरोध को बताया जायज

hansraj

ईडी ने टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी की कंपनी पर मारा छापा, कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त

jharkhandnews24

पहलवानों का बड़ा ऐलान, गंगा में करेंगे मेडल प्रवाहित, इंडिया गेट पर आमरण अनशन

jharkhandnews24

Leave a Comment