May 19, 2024
Jharkhand News24
जिला

फारेस्टर से सेवानिवृत्त होने के बाद भी पर्यावरण संरक्षण से हैं गहरा लगाव

Advertisement

फारेस्टर से सेवानिवृत्त होने के बाद भी पर्यावरण संरक्षण से हैं गहरा लगाव

झील परिसर में नितदिन सफाई और वृक्ष संरक्षण का अरुण कुमार वर्मा करते हैं कार्य

Advertisement

वृक्षारोपण कर मनाया 69 वां जन्मदिन, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

संवाददाता- कृष्णा कुमार

हजारीबाग – सेवानिवृत्त होने के बाद अधिकतर लोग अपने परिवार तक सिमट कर रह जाते हैं और जिंदगी तनावपूर्ण और कई बीमारी से ग्रस्त हो जाता है। लेकिन कुछ ऐसे सेवानिवृत्त कर्मी है जो अपनी अंदुरूनी चाह को जागृत कर जिंदादिली के साथ में मस्तमौला होकर खुशनुमा जिंदगी जीते है।

वन विभाग के फॉरेस्टर पद से सेवानिवृत्त हुए एक ऐसे ही कर्मी हैं मंडई, हनुमान नगर के निवासी अरुण कुमार वर्मा जी। ये झील सफाई एवं पर्यावरण समिति के अध्यक्ष हैं। अपने जीवन के 70 वें वर्ष में प्रवेश कर गए हैं लेकिन इनकी जिंदादिली और प्रकृति के प्रति अटूट प्रेम युवाओं को भी प्रेरणा देती है। हजारीबाग का दिल झील परिसर में प्रतिदिन सुबह 06 बजे से लेकर 08 बजे तक पिछले वर्ष 2013 से ये वृक्षों की सेवा में जुटे रहते हैं। इनका हंसमुख चेहरा और मृदुभाषी वाणी सुनकर रोता हुआ भी हंस देता है और लोग कितने भी गमगीन क्यों ना हों इनसे मिलते ही सारे दुख- दर्द और गम कुछ क्षण के लिए भूल जाते हैं। 70 साल की उम्र में भी झील परिषद में वृक्ष लगाना और वृक्षों का देखभाल करना इनकी नियति बन गई है। इनके साथ करीब 21 जनों का एक टीम है जो प्रतिदिन झील सफाई एवं पर्यावरण के शुद्धिकरण के लिए कार्य करता है। जिसमें करीब एक दर्जन से अधिक युवा हैं जो इनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलते हैं। उन्होंने समय – समय पर वृक्षारोपण और पर्यावरण जागरूकता के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों को एकजुट कर व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने हेतु भी कई प्रकार का पहल किया है। वर्मा जी अपने प्रकृतिप्रेम के कारण हजारीबाग में बेहद लोकप्रिय हैं। उनका मानना है कि प्रकृति से अटूट प्रेम ही उन्हें आत्मिक शांति और सुकून प्रदान करती है। उनके अनुसार वे अपने पत्नी के साथ हजारीबाग में अकेले रहते हैं और वृक्षों को हो अपने परिवार का सदस्य मानते हैं। वर्मा जी के एक पुत्र दिल्ली में मल्टीमीडिया में काम करते हैं वहीं बहू स्मृति वर्मा एबीपी न्यूज में रिपोर्टर हैं ।

शुक्रवार को प्रकृतिप्रेमी, मस्तमौला इंसान अरुण कुमार वर्मा ने अहले सुबह अपना 69 वां जन्मदिन प्रकृति के बीच झील परिसर में वृक्षारोपण कर और केक काटकर मनाया। उनके जन्मदिन पर यहां उमड़ा भीड़ उनके चाहने वालों की तादाद को बयां करने के लिए काफी है। जन्मदिन की खुशी को भी उन्होंने अपने परिचितों के साथ खूब इंजॉय किया ।

प्रकृतिप्रेमी अरुण कुमार वर्मा जी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं और अनंत बधाई दी साथ ही ईश्वर से इनके उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन की कामना करता हूं ।

Related posts

थाम पंचायत से पवन कुमार गुप्ता बने उपमुखिया

hansraj

प्रकृति के साथ सद्भाव में रहना विषय पर वेबी नार का आयोजन

hansraj

मांडू विधायक प्रतिनिधि आरिफ अंसारी ने नवपदस्थापित एसपी से मिलकर दी बधाई

jharkhandnews24

बुथ सशक्तिकरण एवं महामहिम राष्ट्रपति के अभिभाषण हेतु भाजपा कुंडहित मंडल द्वारा गडजुडी एंव भेलुवा पंचायत में किया गया बैठक।

hansraj

ओबीसी विकास परिषद के केन्द्रीय कार्यकारी अध्यक्ष राजेश प्रसाद ने सीएम हेमंत सोरेन को दी बधाई

hansraj

बाबूलाल मरांडी को झारखण्ड प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा ने एक तीर से कई निशाना साधने की सकारात्मक कोशिश की

jharkhandnews24

Leave a Comment