June 19, 2024
Jharkhand News24
जिला

जय प्रकाश केन्द्रीय कारा में कैदियों के लिए विशेष योग-सत्र का आयोजन

Advertisement

जय प्रकाश केन्द्रीय कारा में कैदियों के लिए विशेष योग-सत्र का आयोजन

संवाददाता- सागर कुमार

Advertisement

हजारीबाग – कारा निरीक्षणालय, गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग झारखंड सरकार एवं व्यक्ति विकास केन्द्र भारत,द आर्ट ऑफ लिविंग हजारीबाग इकाई के संयुक्त तत्वावधान में जय प्रकाश नारायण, केन्द्रीय कारागार, हजारीबाग में काराबंदियों के लिए आठ दिवसीय विशेष योग शिविर ‘प्रीजन स्मार्ट कोर्स फोर इनमेट्स’ का शुभारंभ किया गया।
इस कोर्स के अन्तर्गत कैदियों में सकारात्मक परिवर्तन लाने पर कार्य किया जाता है ताकि जीवन के प्रति उनका दृष्टिकोण बदले और बाहर आने पर समाज की मुख्य धारा में शामिल हो सकें। कैदियों में भावनात्मक नियंत्रण मानसिक सुधार योग, प्राणायाम,योग निद्रा और सुदर्शन क्रिया के माध्यम से किये जाते हैं।क्रोध पर नियंत्रण,आपसी प्रेम और सहयोग, रचनात्मक कार्यों में रूचि, मानसिक तनाव से मुक्ति आदि इस कार्यशाला की विशेषताएं हैं। शिविर का उद्घाटन करते हुए काराधीक्षक कुमार चन्द्रशेखर ने जेल परिसर में इस तरह के कार्यक्रमों की सराहना की और कहा कि इस तरह के कार्यक्रम लगातार चलाये जाने की आवश्यकता है।वहीं काराधीक्षक बबलू गोप ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से कैदियों के स्वास्थ्य में सुधार,नींद नहीं आने शिकायत, मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है एवं यहां से जाने के पश्चात् कैदी लोग समाज के साथ एवं स्वयं के साथ एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकें इसलिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
इस कार्यशाला का आयोजन में दि आर्ट ऑफ लिविंग के योग प्रशिक्षक तारकेश्वर सोनी,प्रमोद कुमार सिन्हा एवं वोलंटियर आयुष राज अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Related posts

हस्तशिल्प विकास संस्थान हजारीबाग द्वारा मांडू में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता का दिया संदेश

jharkhandnews24

कलियुग में हरि नाम ही जीव उद्धार का एकमात्र मार्ग : भक्तिसुंदर नरसिंह जी महाराज

hansraj

चुरचू प्रखंड में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति का उप विकास आयुक्त ने लिया जायज़ा

jharkhandnews24

सदर विधायक ने किया हजारीबाग क्रिकेट ग्राउंड का निरीक्षण, चल रहें बदलाव कार्यों का लिया जायजा

jharkhandnews24

चैती दुर्गा पूजा मेला बिशनपुरमें उमड़े श्रद्धालुओं का

hansraj

आंगनबाड़ी केंद्र मल्लाह टोली में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह कार्यक्रम मनाया गया

hansraj

Leave a Comment