May 18, 2024
Jharkhand News24
जिला

जय प्रकाश केन्द्रीय कारा में कैदियों के लिए विशेष योग-सत्र का आयोजन

Advertisement

जय प्रकाश केन्द्रीय कारा में कैदियों के लिए विशेष योग-सत्र का आयोजन

संवाददाता- सागर कुमार

Advertisement

हजारीबाग – कारा निरीक्षणालय, गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग झारखंड सरकार एवं व्यक्ति विकास केन्द्र भारत,द आर्ट ऑफ लिविंग हजारीबाग इकाई के संयुक्त तत्वावधान में जय प्रकाश नारायण, केन्द्रीय कारागार, हजारीबाग में काराबंदियों के लिए आठ दिवसीय विशेष योग शिविर ‘प्रीजन स्मार्ट कोर्स फोर इनमेट्स’ का शुभारंभ किया गया।
इस कोर्स के अन्तर्गत कैदियों में सकारात्मक परिवर्तन लाने पर कार्य किया जाता है ताकि जीवन के प्रति उनका दृष्टिकोण बदले और बाहर आने पर समाज की मुख्य धारा में शामिल हो सकें। कैदियों में भावनात्मक नियंत्रण मानसिक सुधार योग, प्राणायाम,योग निद्रा और सुदर्शन क्रिया के माध्यम से किये जाते हैं।क्रोध पर नियंत्रण,आपसी प्रेम और सहयोग, रचनात्मक कार्यों में रूचि, मानसिक तनाव से मुक्ति आदि इस कार्यशाला की विशेषताएं हैं। शिविर का उद्घाटन करते हुए काराधीक्षक कुमार चन्द्रशेखर ने जेल परिसर में इस तरह के कार्यक्रमों की सराहना की और कहा कि इस तरह के कार्यक्रम लगातार चलाये जाने की आवश्यकता है।वहीं काराधीक्षक बबलू गोप ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से कैदियों के स्वास्थ्य में सुधार,नींद नहीं आने शिकायत, मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है एवं यहां से जाने के पश्चात् कैदी लोग समाज के साथ एवं स्वयं के साथ एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकें इसलिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
इस कार्यशाला का आयोजन में दि आर्ट ऑफ लिविंग के योग प्रशिक्षक तारकेश्वर सोनी,प्रमोद कुमार सिन्हा एवं वोलंटियर आयुष राज अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Related posts

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का अरुण साहू ने किया अभिनंदन

hansraj

केन्द्रीय अध्यक्ष दिलीप कुमार मंडल ने हेमंत सरकार पर साधा निशाना

hansraj

कटकमदाग में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट संचालन समिति का हुआ गठन, सुनील यादव बनें अध्यक्ष

jharkhandnews24

2 वार्ड सदस्यों के खिलाफ थाना में की गई प्राथमिकी दर्ज

hansraj

चतरा पुलिस ने चोरी की मोटरसाइकिल के साथ एक अपराधी को किया गिरफ्तार

jharkhandnews24

पर्वतपुर कोल ब्लॉक खुलने से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से हजारों स्थानीय निवासियों को मिलेगा लाभ,जल्द खुलेगा सीतानाला एंव अमलाबाद : विधायक

reporter

Leave a Comment