May 20, 2024
Jharkhand News24
जिला

हरियाणा के राज्यपाल से प्रेम चंद साव (डेलीगेट यूस, झारखंड) हुए सम्मानित :

Advertisement

हरियाणा के राज्यपाल से प्रेम चंद साव (डेलीगेट यूस, झारखंड) हुए सम्मानित :

झारखंड/रांची/धनबाद:

50 डेलिगेट्स की टीम हरियाणा के धर्मक्षेत्र , कुरूक्षेत्र में अपने कदम रखे 23 नवंबर से 02 दिसंबर तक सभी डेलिगेट्स ने हरियाणा राज्य को एक्सप्लोर किया। झारखंड राज्य के धनबाद जिले के डेलिगेट प्रेम चंद साव ने हमारे संवाददाता के सवालों पर साक्षात्कार देते हुए बताया कि एक भारत श्रेष्ठ भारत को मूर्त रूप देने की दिशा में ये माननीय प्रधानमंत्री जी की ये सराहनीय कदम है। 23 नवंबर को हमारे टीम को झारखंड की राज्यसभा सदस्या माननीय महुआ माझी ,झारखंड सरकार ने हरियाणा के लिए रांची रेलवे स्टेशन से फ्लेग आफ किया और मंगल यात्रा की कामना की।
हमारी टीम का हरियाणा कुरुक्षेत्र की धरती में हरियाणवी अंदाज में पगड़ी के साथ स्वागत हुआ।हमने कर्नाल डेयरी फार्म गया , ब्रह्मसरोवर में आरती में हिस्सा लिया, भद्रकाली शक्ति पीठ, संध्या आरती में हिस्सा लिया,रसायन मुक्त खेती के लिए कृषि फार्म भ्रमण किया, गौशाला देखा जहां गायों पर रिसर्च हो रही थी, प्रसिद्ध गुरुकुल संस्थान घुमा जहां शिक्षकों और छात्रों से मिलने का अवसर मिला जिससे वहां के शिक्षा पद्धति से अवगत हुए, ज्योतिसर सरोवर अर्थात् गीता के जन्मस्थली में आशीर्वाद प्राप्त किया और भ्रमण किया, श्रीकृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गये ज्ञान के वृक्ष जिवंता वृक्ष को प्रणाम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।
यात्रा के दौरान प्रेम चंद साव द्वारा क्राफ्टेड क्विज में सभी डेलिगेट्स ने हिस्सा लिया इस क्विज को भारत के शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रशंसा की गई। पैनोरमा और विज्ञान केंद्र कुरुक्षेत्र में श्री साव और वहां उपस्थित सभी डेलिगेट्स ने बर्नोली के सिद्धांत को प्रैक्टिकली समझा। साथ ही अभिमन्युपुर के सूर्य-कुंड का भी भ्रमण किया जहां पर उन्होंने स्थानीय पुजारी , प्रधान,सरपंच और गुरूजी से उस धर्मस्थल के महत्व को समझा।
चंडीगढ़ में राक गार्डन, रोज गार्डन, राजभवन और माननीय राज्यपाल से मिलने का अवसर मिलना अपने आप में सौभाग्य की बात है। योगा, नृत्य, शायरी, गजल , गीत आदि के साथ ही फन और मस्ती भी हुई।
ये यात्रा पूरी तरह किताबी ज्ञान से हटकर व्यवहारिक ज्ञान से भरपूर थी।

Advertisement

Related posts

देवघर नगर निगम के द्वारा बनाया गया शौचालय की सच्चाई जान हैरान हो जाएंगे आप।

hansraj

हजारीबाग मे मंडल से बुथ स्तर तक 21 यूथ को जोड़कर कांग्रेस पार्टी को सशक्त बनाया जाएगा – डॉ आरसी मेहता

hansraj

हजारीबाग रामनवमी महासमिति- 2023 का हुआ कमिटी का विस्तार

jharkhandnews24

साहिल शांघा बने अभाविप चतरा कॉलेज इकाई के अध्यक्ष, प्रियांशु पांडे को बनाया गया कॉलेज मंत्री

jharkhandnews24

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में मात्री सम्मेलन का किया गया आयोजन

hansraj

समावेशी शिक्षा के तहत जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

jharkhandnews24

Leave a Comment