May 16, 2024
Jharkhand News24
देश 

नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख बने वाइस एडमिरल सोबती, कई प्रमुख पदों पर दे चुके हैं अपनी सेवा

Advertisement

नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख बने वाइस एडमिरल सोबती, कई प्रमुख पदों पर दे चुके हैं अपनी सेवा

एजेंन्सी

नई दिल्ली- वाइस एडमिरल तरुण सोबती ने रविवार को नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख का पदभार ग्रहण किया। अधिकारियों ने कहा कि वह वाइस एडमिरल संजय महेंद्रू का स्थान लेंगे, जो 38 साल से अधिक की शानदार सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए। वाइस एडमिरल तरुण सोबती 01 जुलाई 88 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे, वह नेविगेशन और डायरेक्शन विशेषज्ञ हैं।

Advertisement

35 सालों से ज्‍यादा के अपने सेवाकाल में, उन्होंने समुद्र और तट दोनों पर विभिन्न प्रकार की कमांड और स्टाफ नियुक्तियों पर कार्य किया है। फ्लैग ऑफिसर के रूप में उन्होंने मिसाइल बोट आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोलकाता की कमान संभाली है।

अपने स्टाफ कार्यकाल में उन्होंने कार्मिक आवश्यकता निदेशालय और कार्मिक निदेशालय में तथा मॉस्को में भारतीय दूतावास में नौसेना अटैशे के रूप में कार्य किया है।2019 में रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पाने के बाद, उन्हें भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में उप कमांडेंट और मुख्य प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया और बाद में पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में नियुक्त किया गया। 2021 में वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नत होने पर, उन्होंने एनएचक्यू रक्षा मंत्रालय में नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में वर्तमान नियुक्ति संभालने से पहले महानिदेशक प्रोजेक्ट सीबर्ड का पदभार संभाला।

Related posts

पीएम मोदी ने तेजस फाइटर जेट में भरी उड़ान, बोले- आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में भारत नंबर वन

jharkhandnews24

पीएम मोदी ने दिया सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास का मंत्र

hansraj

मन की बात के 99 एपीसोड में पीएम मोदी ने कही यह अहम बात

jharkhandnews24

हज़ारीबाग लोकसभा के लिये गर्व का विषय, सांसद जयंत सिन्हा को किया गया संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित

jharkhandnews24

सेना प्रमुख ने 49 बख्तरबंद रेजिमेंट, 51 बख्तरबंद रेजिमेंट, 53 बख्तरबंद रेजिमेंट और 54 बख्तरबंद रेजिमेंट को राष्ट्रपति के मानक से सम्मानित किया

jharkhandnews24

उत्तराखंड को PM मोदी ने दी बड़ी सौगात, 4200 करोड़ रुपये की योजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

jharkhandnews24

Leave a Comment