May 20, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

शून्य उत्सर्जन दिवस पर मारवाड़ी महाविद्यालय के भूगोल विभाग के तत्वावधान में प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

Advertisement

शून्य उत्सर्जन दिवस पर मारवाड़ी महाविद्यालय के भूगोल विभाग के तत्वावधान में प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

रांची

गुरुवार को शून्य उत्सर्जन दिवस के अवसर पर को मारवाड़ी महाविद्यालय के भूगोल विभाग के तत्वावधान में पर्यावरण संरक्षण और प्रबंधन‌‌ शीर्षक पर आधारित मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । जिसका मुख्य उद्देश्य मॉडल के माध्यम से पर्यावरण पर हो रहे दुष्परिणाम को कैसे कम किया जा सकता है इस पर प्रकाश डालना एवं जागरूकता को बढ़ावा देना।
मुख्य अतिथि के रूप में मारवाड़ी महाविद्यालय के प्रोफेसर इंचार्ज आर .आर.शर्मा एवं डी. एस. डब्ल्यू . तरुण चक्रवर्ती ने कार्यक्रम का शुभारंभ और छात्र – छात्राओं को सम्बोधित किया। छात्र – छात्राओं को प्रोत्साहित करने में अन्य अतिथिगणों अनुभव चक्रवर्ती, डॉ. अशोक महतो, डॉ. अनुपमा सारंगी ,डॉ . तन्नूश्री कुंडू ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाया ‌। वहीं मॉडल निर्माण के दिशानिर्देश और कार्यक्रम को सफल बनाने में भूगोल विभाग के सभी शिक्षकों , विभागाध्यक्ष डॉ . निवेदिता पॉल, डॉ.सुगन्धा सिन्हा, डॉ. रीना कुमारी, कुंदन सिंह कराई,राजेश डांग एवं कर्मचारी प्रदीप प्रजापति का भी सराहनीय प्रयास रहा।

Advertisement

मॉडल निर्माण एवं प्रस्तुतिकरण में बी.ए. सेमेस्टर 4 के छात्र – छात्राओं में काफी उत्साह और सामूहिक योगदान का माहौल रहा।अपने – अपने मॉडल के माध्यम से, वर्षा जल प्रबंधन, जल चक्र ,बाढ़ एवम बाढ़ नियंत्रण ,पर्यावरण प्रदूषण और पर्यावरण संरक्षण ,सूखा और सूखा से बचने के उपाय जैसे शीर्षकों पर छात्राओं ने सरल तरीके से पर्यावरण को संरक्षित करने के उपाय प्रस्तुत किये और प्रदर्शनी कार्यक्रम को सफल बनाया।‌ अन्य विभागों के शिक्षकों एवं छात्र – छात्राओं ने भी प्रदर्शनी में सहभागिता लिए ,साथ ही अपना अनुभव भी साझा किया ।
अंतिम में उत्तम मॉडल का चयन कर छात्र- छात्राओं को सर्टिफिकेट एवं पुरस्कार देकर उन्हें सम्मानित किया गया।

Related posts

जंगली हाथियों के झुंड ने खों गिया टोला में मचाई तबाही

jharkhandnews24

आईलेक्स के बच्चों ने चंद्रयान – 3 की सफल लैंडिंग के लिए किया प्रार्थना

jharkhandnews24

हजारीबाग के चर्चित समाजसेवी अभी अभिषेक कुमार ने प्रदेशवासियों को महाअष्टमी की दी बधाई

hansraj

मारपीट की अलग-अलग घटना में दंपति समेत पांच लोग घायल. दो रेफर

hansraj

पडीरमा मध्य विद्यालय में पुस्तक एवं स्कूली बैग का किया गया वितरण

jharkhandnews24

वेक्टर क्लासेस के छात्राओं ने मनाया रक्षा बंधन उत्सव

jharkhandnews24

Leave a Comment