May 17, 2024
Jharkhand News24
प्रखंडप्रदेश

मारवाड़ी महाविद्यालय के हिंदी विभाग में हिंदी दिवस मनाया गया

Advertisement

मारवाड़ी महाविद्यालय के हिंदी विभाग में हिंदी दिवस मनाया गया

रांची

मारवाड़ी महाविद्यालय के हिंदी विभागध्यक्ष के निर्देशानुसार गुरुवार को हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम हिंदी विभाग की सहायक प्राध्यापिका डॉ स्मिता गहलोत व डॉ सीमा चौधरी के मार्गदर्शन में मनाया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम को गति प्रदान करते हुए डॉ सीमा चौधरी ने हिंदी की महत्ता तथा आवश्यकता एवं इसकी संवैधानिक दृष्टिकोण पर चर्चा की। साथ ही संवैधानिक स्तर पर हिंदी भाषा की महत्व को बताया। हिंदी भाषा की राजभाषा के घोषणा को लेकर आज तक के हिंदी भाषा के क्षेत्र में हुए कार्यो तथा स्थिति पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अगली कड़ी में डॉ स्मिता गहलोत ने हिंदी के राष्ट्रस्तर पर आवश्यकता को लेकर अपना उद्बोधन दिया। उन्होनें कहा की हिंदी हमारी अखण्डता को बनायें रखा है। हिंदी भाषा के कारण ही आज हम भारतवासी अनेकता से एकता के सूत्र में बधे हुए है। वहीं बी.ए. द्वितीय वर्ष के छात्र मोहित पाठक ने हिंदी दिवस पर हिंदी की महत्ता के संदर्भ को बताया। उन्होनें कहा कि इसकी क्षेत्र में हम युवाओं को आगे-आने की आवश्यकता है। हिंदी हमारी मातृभाषा है। जो संपूर्ण देश को एकता की सूत्र के बांधी रखी है।
वही कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कार्यक्रम के मुख्य ऑर्गेनाइजर सदस्य हंसराज चौरसिया व सोनाली उपाध्याय, भवानी प्रसाद ने हिन्दी विभाग की सहायक प्राध्यापिका डॉ स्मिता गहलोत व डॉ सीमा चौधरी साथ ही सभी छात्र व छात्राओं का तहे दिल से आभार व्यक्त किया है ।

Advertisement

Related posts

डायरिया पीड़ितों के गांव पहुंचे राजमहल सांसद विजय हांसदा, इलाज व अन्य व्यवस्था की ली जानकारी

jharkhandnews24

जन-जन कम्प्यूटर साक्षरता प्रवेश परीक्षा में 403 बच्चे शामिल. कंप्यूटर का ज्ञान घर घर तक पहुंचाने का लक्ष्य. दिलीप नायक

jharkhandnews24

डॉ प्रभात कुमार ने रांची के सिविल सर्जन का पदभार संभाला

jharkhandnews24

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मोरहाबादी स्थित मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का निरीक्षण किया

jharkhandnews24

विजैया में आयोजित श्री श्री 1008 श्री शिव परिवार हनुमत प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा सह रूद्र महायज्ञ के समापन पर भक्ति जागरण का हुआ आयोजन

jharkhandnews24

कोडरमा लोकसभा से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी विनोद सिंह के पक्ष में मतदान को लेकर पंचायत स्तरीय बैठक आयोजित

jharkhandnews24

Leave a Comment