May 19, 2024
Jharkhand News24
प्रदेश

सुभाष मुंडा हत्याकांड की होगी जांच

Advertisement

सुभाष मुंडा हत्याकांड की होगी जांच

पुलिस मुख्यालय हुआ सख्त, सिटी एसपी के नेतृत्व में टीम गठित

सुभाष मुंडा के घर पहुंचे बाबूलाल मरांडी, बोले-ट्राइबल लड़कों को बनाया जा रहा है निशाना

संवाददाता – हंसराज चौरसिया

रांची

Advertisement

बुधवार की रात रांची के रिंग रोड दलादली चौक में माकपा नेता सुभाष मुंडा की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। आज सुबह से विभिन्न आदिवासी संगठन और सुभाष मुंडा के समर्थकों ने रांची बंद कराया। रांची-गुमला रोड जाम रखा। वहीं शहरी क्षेत्र में बंद समर्थकों ने दुकानें बंद करायी। लोगों के बीच इस हत्याकांड को लेकर काफी आक्रोश है। वहीं पुलिस मुख्यालय ने इस घटना को गंभीरता से लिया है। इस हत्याकांड की जांच होगी। इसके लिए टीम का गठन किया गया है।इस हत्याकांड की जांच के लिए एसआईटी बनायी गयी है। इस टीम को सिटी एसपी शुभांशु जैन लीड करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस टीम में दो डीएसपी, दो एसआई और दो एएसआई रैंक के अधिकारी होंगे। वहीं पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कुछ संदिग्धों को पकड़ कर उनसे पूछताछ की जा रही है। आधा दर्जन से ज्यादा भू-माफियाओं को पुलिस हिरासत में लिए हुए हैं। वहीं अब तक की कार्रवाई को देखें तो नगड़ी थाना प्रभारी ओम प्रकाश को सस्पेंड कर दिया गया है। उसकी जगह 2018 बैचे के अधिकारी रोहित कुमार को नगड़ी का नया थानेदार बनाया गया है।

शव रख कर सड़क कर दिया जाम

बुधवार की रात हुई घटना के बाद आक्रोशित भीड़ को समझा-बुझाकर रांची डीआईजी और एसएसपी ने वापस भेज दिया था। वहीं देर रात ही सुभाष मुंडा का पोस्टमार्टम भी रिम्स में करवा दिया गया था। आज सुबह सुभाष मुंडा का शव दलादली पहुंचा। जिसके बाद स्थानीय लोग एक बार फिर से आक्रोशित हो गए। उन्होंने शव को सड़क पर रख आक्रोशित हो गए। आक्रोशित लोगों ने रांची-गुमला मार्ग को पूरी तरह से जाम कर दिया। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया। इस दौरान रांची पुलिस के कई अफसर आक्रोशित लोगों को समझाने का प्रयास करते दिखे। रांची से सटे अन्य इलाके रातू, पिस्का मोड़, ओरमांझी सहित अन्य क्षेत्रों में भी आक्रोशित लोगों ने जाम कर दिया।मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया। इस दौरान रांची पुलिस के कई अफसर आक्रोशित लोगों को समझाने का प्रयास करते दिखे। रांची से सटे अन्य इलाके रातू, पिस्का मोड़, ओरमांझी सहित अन्य क्षेत्रों में भी आक्रोशित लोगों ने जाम कर दिया। नगड़ी रेलवे ट्रैक को भी लोगों ने जाम रखा। आक्रोशित अलबर्ट एक्का चौक पहुंचे और वहीं पर बैठ गए।

 

क्या है पूरी घटना

बुधवार की रात रांची के दलादली चौक के पास माकपा के नेता सुभाष मुंडा की हत्या तब कर दी जब वे ऑफिस में बैठे हुए थे। अपराधियों ने उनपर सात गोलियां बरसायीं। जिससे मौके पर उनकी मौत हो गयी। इस वारदात को चार की संख्या में आए नकाबपोश अपराधियों ने अंजाम दिया। दलादली चौक बगीचा टोली निवासी सुभाष मुंडा माकपा राज्य कमेटी के सदस्य थे। वह मांडर और हटिया विधानसभा से चुनाव भी लड़ चुके हैं।

सुभाष मुंडा के घर पहुंचे बाबूलाल मरांडी

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने मृतक सुभाष मुंडा के घर पहुंचकर उनके परिवार से मुलाकात की । इस दौरान मरांडी ने हेमंत सरकार पर जमकर निशाना साधा है बाबूलाल मरांडी ने एक बार फिर लॉ एंड आर्डर पर सवाल खड़े करते हुए इसे अपराधियों का दुस्साहस बताया है । हत्या के उद्भेदन के लिए सीसीटीवी फुटेज और कॉल डिटेल निकालने के सुझाव भी पुलिस को दिए हैं उन्होंने कहा कि जिस तरीके से घटना घटी है उससे यह स्पष्ट होता है यह किसी पेशेवर गुंडे का ही काम है। क्योंकि पेशेवर ही इतनी हिम्मत कर सकता है घर के अंदर घुस कर गोली चलाये । अगर पुलिस चाहेगी तो 48 घंटे के अंदर अपराधी सलाखों के पीछे होंगे । वहीं, बिगड़ती विधि व्यवस्था पर उन्होंने कहा कि जो भी पुराने अपराधी हैं या फिर जो अपराधी जेल से गैंग चला रहे हैं उन्हें राज्य बदर किया जाना चाहिए क्योंकि दिनदहाड़े ऐसी हत्या बहुत गंभीर विषय है । आए दिन ऐसी घटनाएं हो रही हैं जिस पर खासकर ट्राइबल लड़कों को निशाना बनाया जा रहा है जो होनहार है और प्रगति की राह पर आगे बढ़ रहे हैं उनको रास्ते से हटाया जा रहा है । यह बेहद गंभीर है इसीलिए अपराधियों को पकड़कर फास्ट ट्रैक कोर्ट के तहत सजा दिलानी चाहिए‌।

Related posts

मारवाड़ी महाविद्यालय में लैंगिक संवेदनशीलता पर सेमिनार का आयोजन किया गया

jharkhandnews24

DSP नीरज कुमार पर फायरिंग करने वाला मुख्य आरोपी चढ़ा ATS के हत्थे

jharkhandnews24

बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार के जेल अधीक्षक हामिद अख्तर ने हाईकोर्ट से वापस ली याचिका

jharkhandnews24

एजुकेशन हेल्पिंग हैंड ग्रुप ने राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय हुन्दूर के 125 छात्र छात्राओं के बीच छाता का किया वितरण

jharkhandnews24

राष्ट्रीय महासचिव डी राजा से मिले : छात्र नेता अफजल दुर्रानी

jharkhandnews24

झारखंड स्थापना दिवस के दिन सीएम करेंगे आपकी सरकार, आपके द्वारा अभियान-3 की शुरुआत

jharkhandnews24

Leave a Comment