May 17, 2024
Jharkhand News24
प्रदेश

रांची में शांतिपूर्ण तरीके अदा की गई ईद उल अजहा की नमाज, पुलिस मुस्तैद, पूरे शहर की हो रही ड्रोन से मॉनिटरिंग

Advertisement

रांची में शांतिपूर्ण तरीके अदा की गई ईद उल अजहा की नमाज, पुलिस मुस्तैद, पूरे शहर की हो रही ड्रोन से मॉनिटरिंग

रांची

राजधानी रांची में ईद उल अजहा की नमाज अदा कर ली गई । बारिश की वजह से राजधानी रांची के अधिकांश स्थानों पर नमाज मस्जिदों में अदा की गई ।‌ कुछ जगहों पर जरूर मस्जिद के बाहर भी नमाज अदा की गई । बकरीद को देखते हुए रांची पुलिस भी बेहद सतर्क है रांची के तमाम संवेदनशील स्थानों पर गुरुवार की सुबह 5 बजे से ही पुलिस बल अपनी ड्यूटी संभाल चुके थे जो देर रात तक जारी रहेगी । वही राजधानी रांची में ईद उल अजहा को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला । हालांकि 3 दिनों से हो रही लगातार बारिश की वजह से उत्साह में थोड़ी खलल जरूर पड़ी । बारिश की वजह से ही रांची के हरमू रोड ईदगाह में काफी सालों के बाद नमाज अदा नहीं की गई । अंजुमन इस्लामिया के द्वारा यह तय किया गया था कि ईदगाह में इस बार नमाज अदा नहीं की जाएगी । भारी बारिश की वजह से यह फैसला लिया गया‌।

Advertisement

बाकी जगहों पर शांतिपूर्वक नमाज अदा की गई

रांची के मेन रोड, डोरंडा, हिंदपीढ़ी, बरियातू, कांके, पिठोरिया, अरगोड़ा सहित तमाम मस्जिदों में हल्की बूंदाबांदी के बीच ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई ।

 

पुलिस अलर्ट, सभी थाना प्रभारी रहे मौजूद

बकरीद को देखते हुए राजधानी के सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस बल के साथ-साथ ड्रोन की टीम को भी तैनात किया गया था । सभी थाना प्रभारी नमाज के वक्त अपने अपने इलाकों में भ्रमणशील रहे ‌। बकरीद को लेकर राजधानी रांची में दो हजार पुलिस बलों की तैनाती की गई है खासकर वैसे ही इलाके जहां बकरीद के समय पूर्व में सामाजिक सौहार्द्र बिगड़ा था, वहां विशेष निगरानी रखी जा रही है‌। सोशल मीडिया पर भी विशेष नजर पुलिस के द्वारा रखी जा रही है रांची पुलिस के द्वारा एक दिन पूर्व ही यह संदेश जारी कर दिया गया था कि अगर कोई भी सामाजिक सौहार्द्र को बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उसे बख्शा नहीं जाएगा ।

क्या है कुर्बानी का महत्व

मुस्लिम जानकार बताते हैं कि इस्लाम धर्म में पांच फर्ज माने गए हैं इस्लाम को मानने वालों का कहना है कि हज के दौरान ही ईद उल अजहा मनाया जाता है । इस दौरान लोग नमाज पढ़ने के बाद कुर्बानी की प्रक्रिया शुरू करते हैं ईद उल अजहा में दौरान कुर्बानी का बहुत महत्व होता है ।

Related posts

हेमंत सरकार पर हमलावर हुए बाबूलाल,कहा-गरीबों की नहीं, अपनी दुकान पर ताला लगायें

jharkhandnews24

मारवाड़ी महाविद्यालय के पासआउट विद्यार्थियों के लिए विशेष स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन

jharkhandnews24

छोटानागपुर लॉ कॉलेज में फ्रेशर्स पार्टी का हुआ आयोजन

jharkhandnews24

जामा विधायक सीता सोरेन ने सीबीआई कोर्ट में जमा किया अपना पासपोर्ट, हॉर्स ट्रेडिंग से जुड़ा है यह मामला

jharkhandnews24

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 500 युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

jharkhandnews24

रांची- हावड़ा के बीच जल्द दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस : रेल मंत्री

jharkhandnews24

Leave a Comment