May 16, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

भागवत कथामृत को ले श्रोता भक्तों में उत्साह

Advertisement

भागवत कथामृत को ले बना भक्तिमय वातावरण

झारखंड न्यूज 24
बासुदेव
नाला

Advertisement

नाला प्रखंड क्षेत्र के कुलडंगाल गांव स्थित पुरातन ठाकुर बाड़ी में दो दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का भव्य आयोजन होने से संपूर्ण क्षेत्र में इस कार्यक्रम को लेकर श्रद्धा भक्ति और उत्साह का वातावरण बना हुआ है।
इस धार्मिक कार्यक्रम के पहला दिन बृन्दावन धाम के कथावाचक धर्मप्राण श्याम सुंदर दास ठाकुर जी ने श्रीमद्भागवत कथा के अंतर्गत महारास लीला का मधुर वर्णन किया।
इस हृदय स्पर्शी प्रसंग में कथावाचक ने कहा की गोपियों ने भगवान श्रीकृष्ण से उन्हें पति रूप में पाने की इच्छा प्रकट की। भगवान ने गोपियों की इस कामना को पूरी करने का वचन दिया। इसके लिए उन्होंने रास का आयोजन किया। शरद पूर्णिमा की रात को यमुना तट पर गोपियों को मिलने के लिए कहा गया। सभी गोपियां सज-धज कर नियत समय पर यमुना तट पर पहुँच गईं। उनकी बांसुरी की सुरीली धुन सुनकर सभी गोपियां अपनी सुध-बुध खोकर कृष्ण के पास पहुंच गईं। उन सभी गोपियों के मन में कृष्ण के नजदीक जाने, उनसे प्रेम करने का भाव तो जागा लेकिन यह पूरी तरह वासना रहित था। इसके बाद भगवान ने रास आरंभ किया। माना जाता है कि वृंदावन स्थित निधिवन ही वह स्थान है, जहाँ श्रीकृष्ण ने महारास रचाया था। यहाँ भगवान ने एक अद्भुत लीला दिखाई। जितनी गोपियाँ थीं, उतने ही श्रीकृष्ण के प्रतिरूप प्रकट हो गए। सभी गोपियों को उनका कृष्ण मिल गया और दिव्य नृत्य एवं प्रेमानंद शुरू हुआ। श्रीकृष्ण ने अपने हजारों रूप धारणकर वहां उपस्थित सभी गोपियों के साथ महारास रचाया लेकिन एक क्षण के लिए भी उनके मन में वासना का प्रवेश नहीं हुआ। कहा कि गोबिंद की बंशी बजते ही सभी को जाने के लिए तैयार हो जाना है। इस्लाम उन्हें पाने के लिए समय और उम्र का बंधन नहीं है। और प्राणी को मालूम ही नहीं है कि कब बुलावा आएगा। समय रहते उनके शरण में जाना ही जीवन का मूल उद्देश्य है। भगवान हरेक के चित्त में विराजमान हैं। किसी भी उम्र में भगवान प्राप्ति के लिए अग्रसर होना चाहिए। इस दौरान हाराधन झा, जगन्नाथ झा एवं राजा झा के द्वारा भोग आरती किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत भक्त वैष्णव एवं साधारण लोग सहित नर नारायण सेवा का आयोजन हुआ। इस अवसर पर जियाराम ठाकुर, अजीत कुमार पाल, साधन कुमार दे,विजयानंद झा, मुरलीधर झा, तपन कुमार झा, गुजरु पाल केशवचंद्र झा,दुलाल पाल, प्रदीप कर, जयदेव गोराई, साधु कर आदि उपस्थित थे।

Exif_JPEG_420

Related posts

अदाणी फॉउंडेशन ने चित्रांकन प्रतियोगिता का किया आयोजन

jharkhandnews24

पूर्व विधायक मनोज यादव समेत पूजा समिति के पदाधिकारियों ने नवनिर्मित सूर्य मंदिर परिसर में जागरण मंच का किया उद्घाटन

jharkhandnews24

गोरहर गांव में क्रिकेट प्रतियोगिता का जिप सदस्य प्रेरणा प्रिया व थाना प्रभारी शशि भूषण कुमार ने किया शुभारंभ

jharkhandnews24

भामाशाह बरही में मदन मोहन मालवीय एवं अटल बिहारी बाजपेयी की मनाई गई जयंती

jharkhandnews24

अयोध्या से आये अक्षत कलश का भब्य तरीके से भ्रमण

jharkhandnews24

रेन्बो स्कूल बरही में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन, बच्चों की प्रस्तुति ने सबका मन मोहा

jharkhandnews24

Leave a Comment