May 3, 2024
Jharkhand News24
लाइफस्टाइल

आज 1 अप्रैल से इन सभी वस्तुओं के बढ़ेंगे दाम और कई चीजें मिलेंगे सस्ती

Advertisement

आज 1 अप्रैल से इन सभी वस्तुओं के बढ़ेंगे दाम और कई चीजें मिलेंगे सस्ती

Jharkhand News24

आज 1 अप्रैल, 2023 से नया वित्त वर्ष शुरू हो गया। नए वित्त वर्ष से कई नई चीजें लागू होंगी, जिनका ऐलान इस साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया था। वित्त मंत्री ने कई आइटम्स पर इंपोर्ट ड्यूटी में बदलाव का ऐलान किया था, जिसकी वजह से कई चीजों के दाम बढ़ जाएंगे और कई के दाम आज 1 अप्रैल से कम भी हो जाएंगे। आज से आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। कई चीजें के दाम बढ़ेंगे जिससे आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। साथ ही बजट में प्रस्तावित सभी तरह के टैक्स आज 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे।

ये समान मिलेंगे महंगे

एक अप्रैल से दवा, एक्स-रे मशीन, किचन की इलेक्ट्रिक चिमनी, आयातित साइकिल, खिलौने, कारें, इलेक्ट्रिक्ट वाहन, आयात होने वाले चांदी के सामान, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, एलईडी बल्ब,चांदी के बर्तन, कार, मोटरसाइकिल और कमर्शियल वाहनों के बीमा, कंपाउंडेड रबड़, चांदी के बर्तन, प्लैटिनम, सिगरेट आदि के दाम बढ़ जाएंगे। चिमनियों पर सीमा शुल्क को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है।
1 अप्रैल से वॉलेट या कार्ड जैसे प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए व्यापारियों को किए गए UPI पेमेंट पर 1.1% की इंटरचेंज फीस लगेगी।

Advertisement

ये समान हो जायेंगे सस्ते

आज 1 अप्रैल से कैमरा लेंस, स्मार्टफोन जैसे सामान सस्ते हो जाएंगे। बजट में कपड़ों, फ्रोजन मसल्स, फ्रोजन स्क्वीड, हींग और कोको बीन्स पर सीमा शुल्क को कम करने का निर्णय लिया था। इसके अलावा, केंद्र ने एसिटिक एसिड, कटे और पॉलिश किए गए हीरे और सेल फोन के लिए कैमरा लेंस पर आयात टैक्स कम कर दिया है। DSLR लैपटॉप, खिलौने, साइकिलें, टीवी, मोबाइल्स, बिजली के वाहन, एलईडी टीवी आदि सस्ते हो जाएंगे।

Related posts

झारखंड में मौसम को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

jharkhandnews24

अगर आप भी अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें

hansraj

जीवन है अनमोल – मोटरसाइकिल सड़क दुघर्टनाओ से सबक ले आज के युवा : कमल शंकर पंडित

jharkhandnews24

रमजान के महीने में सहरी और इफ्तार में क्या खाए और क्या ना खाए

jharkhandnews24

Leave a Comment