May 19, 2024
Jharkhand News24
Other

आबकारी विभाग ने जांच के नाम पर फैलाई दहशत ग्रामीणों में आक्रोश , पूर्व पार्षद ने जताई चिंता

Advertisement

आबकारी विभाग ने जांच के नाम पर फैलाई दहशत ग्रामीणों में आक्रोश , पूर्व पार्षद ने जताई चिंता

*पोटका/पुर्वी सिंहभूम/झारखण्ड*

Advertisement

*सुरेश कुमार महापात्रा की रिपोर्ट*

पोटका – पोटका के ग्रामीण क्षेत्र में गलत तरीके से घर में घुस कर जांच के नाम पर भोले भाले छोटे व्यापारियों को परेसान किया जा रहा है। कल इसका फायदा जांच के नाम पर ठगबाज उठा सकते हैं।ज्ञात रहे निरंतर विभिन्न प्रकार के शिकायत होते रहने के बावजूद जिला के अबकारी विभाग गुप्त सूचना की दुहाई देकर गाँव गाँव में घर के अंदर घुस घुस कर जाँच के नाम पर मनमानी करने से बाज नहीं आ रही है। इनकी मनमानी का कहर ज्यादा तो पोटका प्रखंड में देखने और सुनने को मिल रही है। बीते दिनों चाँदपुर पंचायत के ऐसे ही एक दुकानदार के घर में गुप्त सूचना के आधार पर जबरजस्ती घुसकर अपनी मनमानी चलाई पर उन्हें कुछ मिला तो नहीं लेकिन घर वालों को वेहद परेशान किया गया। मिली सूचना के आधार पर घर मालिक द्वारा विभाग के खिलाफ पैसे चोरी का मामला भी दर्ज करवाया गया है। वावजूद इनके रबैये में कोई फर्क नहीं पड़ा है। आज भी इनके टीम पोटका प्रखंड के शंकरदा गाँव के अरुण गोप के घर आकर गुप्त सूचना की हवाला देते हुये उनके दुकान से घुस कर सारे घर, बक्से, पूजा घर हर जगह अपनी मनमानी ढंग से तहस नहस कर जाँच किया गया। जबकी इनके पास ना तो किसी का लिखित शिकायत, ना ही कोर्ट का सर्च वारेंट और ना ही किसी के फेमिली में घुसने से पहले सबसे प्राथमिक प्रबंध महिला पुलिस ही इनके पास थीं। इन सारी चीजों की नहीं रहते हुये भी कानून के रखवाली करने वाली एक तबका जिले की अबगरी विभाग आज कानून की धज्जियाँ उड़ाते हुये तीन गाड़ी पुलिस फ़ोर्स के साथ दिनके लगभग 11बजे अरुण गोप के दुकान में आ धमके, पूछे जाने पर अपने को अबगरी विभाग के बताते हुये बताया की गुप्त सूचना है आप दुकान में इंग्लिश दारु बेचते हैं , इतना ही कहकर दुकान से लेकर घर तक यँहा तक महिलाओं की मना करने पर भी उन्हें साइड धकेल कर पूरा घर, जूता पहनकर ही पूजा घर, बक्सा, हांड़ी जो जँहा मिला जाँच के नाम पर मनमानी चलाया गया। अन्ततः मनमानी करके भी उन्हें कुछ भी हाथ नहीं लगा।
अब सवाल यह उठती है की क्या यही क़ानूनी कार्रवाई है ??
घटना की सूचना जब पूर्व जिलापार्षद करुणा मय मंडल को मिली तब वे दूसरे गाँव में एक मृतक के घर गये हुये थे – अन्ततः घर लौटने के बाद पीड़ित परिवार से विस्तृत जानकारी लेते हुये ए.डी.एम. (लॉ एंड ऑर्डर) पूर्वी सिंहभूम को दूरभाष पर घटना की शिकायत करते हुये ऐसी घटना की शक्त आपत्ति जताई । ए.डी.एम. द्वारा अबगारी विभाग की ऐसी कृत्य को गलत बताया गया तथा विभाग को ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना करने की निर्देश देने की आश्वासन दी गई।
इधर पीड़ित अरुण गोप एवं उनके विधवा माँ अबगारी विभाग की ऐसी मनमानी हरकतों के खिलाफ जिले के उपायुक्त एवं एस.एस.पी.से लिखित शिकायत कर उचित क़ानूनी कार्रवाई की मांग करने कि मन बना ली है।

Related posts

टाटा स्टील फाउंडेशन की और से काती खेल प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

hansraj

नशामुक्ति तथा बाल विवाह उन्मूलन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर उपायुक्त ने किया रवाना

jharkhandnews24

नेताजी स्कूल के सामने मिला अज्ञात लाश क्षेत्र में फैली सनसनी

hansraj

10वीं पास सीआरपीएफ कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती के लिए आवेदन, आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू

jharkhandnews24

कोविड जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

hansraj

बिजली विभाग के उदासीनता से ग्रामीण परेशान कभी भी घट सकती घटना जा सकती जान

hansraj

Leave a Comment