April 25, 2024
Jharkhand News24
Other

कोविड जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

Advertisement

कोविड जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न
संवाददाता- हजारीबाग संवाददाता

हजारीबाग- कोविड टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से हजारीबाग उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में कोविड टास्क फोर्स की जिला स्तरीय बैठक समाहरणालय सभागार में सोमवार को आयोजित की गई। बैठक में अभियान को गति देने के लिए 12-18 वर्ष, एवं उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने, फ्रंट लाइन वर्कर को सुरक्षात्मक डोज से अच्छादित करने सहित टीकाकरण से संबंधित आंकड़ों को राष्ट्रीय पोर्टल पर अपलोड करने, डाटा के गैप की त्रुटियों के निराकरण करने जैसे विषयों में चर्चा करते हुए विचार विमर्श किया गया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सभी योग्य आयु वर्ग का शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग टीकाकरन अभियान की टीम पुनः नये सिरे से कार्य योजना पर काम शुरू करें। शिक्षा व समाज कल्याण विभाग के सहयोग से टीकाकरण से वंचित लोगों के टीकाकरण के लिए सीवीसी/टीकाकरन केन्द्र का निर्माण कर लोगों को टीकाकरन की सुविधा जगह-जगह उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि प्रखण्ड स्तर पर प्रखण्ड टास्क फोर्स की बैठक कर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी अभियान की अगुवाई करें साथ ही नव निर्वाचित पंचातय प्रतिनिधियों, आंगनबाड़ी सेविका सहायिका, स्वयं सेवी संगठन, स्वयं सहायता समूहों, रोजगार सेवकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं आदि की मदद से लोगों को टीकाकरन के प्रति जागरूक व प्रेरित किया जाए। टीकाकरन अभियान के साथ-साथ टीकाकरन के आंकड़ों को स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर अपलोड करने में लापरवाही पर उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के जिला डाटा मैनेजर को फटकार लगाते हुए गैप को भरने के लिए एक सप्ताह का अल्टीमेटम देते हुए आंकड़ज्ञें को दुरूस्त करने का निर्देयश दिया। साथ ही कम टीकाकरन वाले प्रखण्डों में विशेष कार्य योजना तैयार कर टीकाकरन लक्ष्य हासिल करने के लिए सिविल सर्जन को निदेशित किया। देश के कुछ राज्यों में कोविड के नये केस उभरने के मद्देनजर टेस्टिंग की पर्याप्त व्यवस्था करने, खासकर लक्ष्ण वाले मरीजों व इलाज के लिए अस्पताल आने वाले मरीजों का टेस्ट करने का कहा।
मौके पर, 1 जुलाई, 2022 से प्रारम्भ होने वाले एनिमिया मुक्त भारत अभियान की तैयारियों, कार्ययोजना आदि की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि केन्द्र सरकार स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूण योजना है। जिसके तहत 6 माह से 59 माह के लाभार्थियों को आयरन सिरप एवं पांच वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे/व्यस्कों को फालिक एसिड की दवा दिलाया जाना है। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता में शिक्षा एवं समाज कल्याण विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है इन दोनों विभाग के स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर समय पर आयरण का डोज पहुंचे लाभूकों के बीच दवाओं का वितरण हो यह सुनिश्चित कराएं। उन्होंने अभियान के दौरान लोगों की भागदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रखण्ड स्तर पर समन्वय बैठक कर नव निर्वाचित प्रतिनिधियों का सहयोग प्राप्त कर लोगों को प्रेरित करने का कहा।
साथ ही उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निदेशित किया कि उक्त अभियान के तहत लाभूकों का डाटाबेस तैयार कर विभागीय पोर्टल पर अपडेट करने एवं अभियान के तहत वंचित लोगों को अच्छादित करने हेतु कैचअप राउण्ड चलाकर लक्षित आबादी को अच्दादित करने को कहा।
बैठक में उपायुक्त के अलावे सिविल सर्जन, जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व अन्य संबंधित विभागों के लोग मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

एकदिवसीय संगोष्ठी का आयोजन वनांचल महाविद्यालय में सम्पन्न

hansraj

टांगराईन में एक दिवसीय निशुल्क महिला फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन कुंकल स्टार बनी चैंपियन

hansraj

पेटरवार स्थित औषधीय पौधशाला एवं प्रशिक्षण केंद्र का निरीक्षण किया गया

reporter

शौर्य यात्रा समिति के पूर्व अध्यक्ष सह जिला परिषद सूरज मंडल दल बल के साथ पहुंचे बालेश्वर, जरूरतमंदों को किया रक्तदान

hansraj

बीएसएल द्वारा हेल्प डेस्क के माध्यम से ऑनलाइन ज्वाइंट डिक्लरेशन ऑप्शन की सुविधा

reporter

दी आर्य भट्ट इंस्टिट्यूट में 21 अप्रैल से फर्स्ट ईयर आर्ट्स, कॉमर्स एवं साइंस की क्लासेज होगी प्रारंभ

jharkhandnews24

Leave a Comment