May 15, 2024
Jharkhand News24
खेल जिलादेश 

कमांडो डिफेंस अकादमी से करें सेना भर्ती की बेहतर तैयारी- निदेशक रोहित

Advertisement

कमांडो डिफेंस अकादमी से करें सेना भर्ती की बेहतर तैयारी- निदेशक रोहित

संवाददाता-हंसराज चौरसिया

Advertisement

राँची- कमांडो डिफेंस अकादमी से फिजिकल फिट अभ्यर्थी भारतीय थल सेना के लिए बेहतरीन तैयारी कर सकते है। कमांडो डिफेंस अकादमी रांची मे तकरीबन 1500 से अधिक जुनूनी अभ्यर्थी आर्मी की तैयारी कर रहे है। मोराहबादी चौक के पास संचालित कमांडो डिफेंस अकादमी में फिजिकल, मेडिकल व लिखित परीक्षा की सफल तैयारी की पूरी व्यवस्था की गई है। आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के लिए कम से कम खर्च पर सुविधा मिल रहा है। कुशल फिजिकल ट्रेनर के दिशा निर्देशन में तैयारी की व्यवस्था है। सीट सीमित होने के कारण जल्द आएं जल्द नामांकन पाने की सुविधा दी गई है। कोचिंग के मार्गदर्शक रोहित सर ने बताया की इस संस्थान में तकरीबन डेढ़ सौ अभ्यर्थी भारतीय सेना के विभिन्न कोर की तैयारी कर रहे हैं। यहां आर्मी जीडी, क्लर्क, नर्सिंग, टेक्निकल, एसएससी जीडी, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, एआर, आरपीएफ, राज्य पुलिस आदि की तैयारी की अच्छी व्यवस्था की गई है। अकादमी का मुख्य उद्देश्य नौजवानों को देश सेवा में समर्पित करना है। फौज में भर्ती के शौकीन कई छात्र व छात्राओं की भीड़ आ रही है। उम्मीद है, नए बैच में अधिक से अधिक अभ्यर्थी सफल होंगे।

Related posts

राणी सती मंदिर मे दादी उत्सव के तीसरे दिन 21 हज़ार जावा पुष्प से दादी को किया गया भव्य अभिषेक

hansraj

गौतम बुद्ध शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर प्रशिक्षुओं ने विभिन्न प्रदर्शों के माध्यम से दिखाई अपनी प्रतिभा विज्ञान से जुड़े कई रोचक, संदेशपरक और ज्ञानवर्द्धक मॉडल किए प्रस्तुत संवाददाता : हजारीबाग गौतम बुद्ध शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय मुकुंदगंज, हजारीबाग में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर मंगलवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका थीम वैश्विक भलाई के लिए वैश्विक विज्ञान रखा गया था। इसमें प्रशिक्षुओं ने एक-से-बढ़कर एक मॉडल प्रस्तुत किए। इसमें विज्ञान से जुड़े कई रोचक और ज्ञानवर्द्धक प्रदर्श(मॉडल) शामिल थे। विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से मानव अंग से जुड़े विभिन्न पहलुओं को दर्शाया गया। इसमें न्यूरोन सिस्टम, मानव कंकाल तंत्र आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। इसमें सोलर एनर्जी पैनल व सिस्टम और सेव वाटर के तहत जल है तो कल है का संदेश भी दिया गया। होलोग्राम, प्रकाश संश्लेषण, पर्यावरण संरक्षण, डीएनए, एसिड बेस इंडीकेशन, प्रकाश परावर्तन, फूड चेन, न्यूरोन मॉडल, प्रकृति मेरी सखी झारखंड, वाटर हार्वेस्टिंग व साइक्लिंग, गणित में ज्यामिति व त्रिकोणमिति, मेटालिक मनी, कारखाना आदि के ज्ञानपरक व संदेशपरक प्रदर्श भी शामिल थे। प्रशिक्षुओं ने अपने-अपने मॉडल से संबंधित दैनिक जीवन में उसके उपयोग के बारे में आगंतुकों को समझाया। इससे पहले प्राचार्य डॉ अरविंद कुमार यादव ने विज्ञान दिवस के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विज्ञान हमारे जीवन में काफी महत्व रखता है। भारतीय वैज्ञानिकों ने विज्ञान के क्षेत्र में अमूल्य योगदान दिया है। इस कारण विश्वभर में विज्ञान के क्षेत्र में भारत की अलग पहचान है। प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए विज्ञान के प्राध्यापक सह उप प्राचार्य डॉ प्रमोद प्रसाद कहा कि महान भारतीय वैज्ञानिक डॉ सी.बी. रमन को वर्ष 1930 में प्रकाश का प्रकीर्णन(रमन इफेक्ट) सिद्धांत के प्रतिपादन के लिए उन्हें भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिला था। इसीलिए हर वर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। मौके पर व्याख्याता अशोक कुमार सिन्हा, पुष्पा कुमारी, लीना कुमारी, कुमारी अंजली, दीपमाला, अब्राहम धान, छोटीलाल प्रसाद, एसएस मैती, गुलशन कुमार, जगेश्वर रजक, अनिल कुमार, दशरथ कुमार, कनकलता, संदीप कुमार सिन्हा, रूपेश कुमार दास, दिलीप कुमार सिंह, काश्यप कुणाल, अंजन कुमार आदि उपस्थित थे।

jharkhandnews24

विधायक अंबा प्रसाद ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से की मुलाकात, जातीय जनगणना, विस्थापन आयोग का गठन समेत विभिन्न मामलों को लेकर निर्णय लेने का किया अनुरोध

jharkhandnews24

बाभनगावां पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया एवं वार्ड सदस्यों को शपथ दिलाई गई

hansraj

फुटबॉल मैदान में स्वदेशी मेला का किया गया उदघाटन

jharkhandnews24

फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम सफल बनाने को लेकर सीएचसी में हुई अधिकारी व जनप्रतिनिधि की बैठक

hansraj

Leave a Comment