May 20, 2024
Jharkhand News24
प्रदेश

चंदन है इस देश की माटी – डॉ मनोज कुमार

Advertisement

चंदन है इस देश की माटी – डॉ मनोज कुमार

संवाददाता : हंसराज चौरसिया

रांची –

Advertisement

मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना, मारवाड़ी महाविद्यालय, राँची के द्वारा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया गया । वहीं कार्यक्रम की शुरुआत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने महाविद्यालय परिसर की एक मुट्ठी मिट्टी अमृत कलश में भर कर किया । तत्पश्चात महाविद्यालय के कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं स्वयंसेवकों ने भी अपने-अपने आंगन / खेत के एक-एक मुट्ठी मिट्टी इस कलश में रखा । जबकि कार्यक्रम की अगली कड़ी में एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी जय प्रकाश रजक ने अभियान के उद्देश्य और महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस माटी में वीर शहीदों का रक्त मिला हुआ है । यह अभियान इस मिट्टी से प्रेम आत्मियता और गौरवानुभूति का अभियान है । कार्यक्रम पदाधिकारी अनुभव चक्रवर्ती ने उपस्थित लोगों को पंच प्रण की शपथ दिलाया।‌ तत्पश्चात उपस्थित स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि चंदन है इस देश की माटी । देश भर से संग्रहित इस मिट्टी से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास अमृत वाटिका बनाई जाएगी । यह अमृत वाटिका एक भारत-श्रेष्ठ भारत का भव्य प्रतीक बनेगी ।

इसके पश्चात मारवाड़ी महाविद्यालय राँची के पुरुष प्रभाग से मारवाड़ी महाविद्यालय, राँची के महिला प्रभाग तक अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में महाविद्यालय के संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ रंजु लाल एवं भौतिकी के सहायक प्राध्यापक डॉ संतोष रजवार भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में डॉ ज्योति किंडो पीओ के द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

वहीं कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रियांशी ,अज़हर , शीवम , उदय शंकर , सरोज , कामिनी,खुशी ,अंचल ,ऋषि समेत कई स्वयंसेवक मौजूद थे ।

Related posts

गतका में सफल अभ्यर्थियों को बरही डीएसपी नाजिर अख्तर ने किया सम्मानित

jharkhandnews24

विष्णु अग्रवाल ने ED कोर्ट में जमानत याचिका दायर की

jharkhandnews24

भाजयुमो कला एवं खेल प्रकोष्ठ रांची महानगर ने “एक दिया हिन्दू राष्ट्र के नाम कार्यक्रम “का हुआ आयोजन

jharkhandnews24

क्रांतिकारी जगन्नाथ दा को आखरी जोहार : अफजल

jharkhandnews24

I.N.D.I.A. के घटक दलों की रांची में बैठक

jharkhandnews24

चंदन सिन्हा ने रांची एसएसपी का लिया चार्ज, कहा- जनता को बेहतर पुलिसिंग देना एकमात्र लक्ष्य

hansraj

Leave a Comment