May 17, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

बढ़ती तापमान मे हिटवेव से बचें, गर्मियों मे करें ठंडी खाद्य का सेवन : रंजीत शर्मा

Advertisement

बढ़ती तापमान मे हिटवेव से बचें, गर्मियों मे करें ठंडी खाद्य का सेवन : रंजीत शर्मा

शिव शंकर शर्मा
इचाक :

राजधानी समेत सभी जिलों में गर्मी की तापिश लोगों को काफी सताने लगी है। तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। सुबह 8 बजे से ही धरती तपने लगती है। तपती धूप की वजह से गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। दिनभर तेज धूप के कारण हीट वेव जैसी स्थिति बनती जा रही है। सभी जिलों की तापमान 40 के पार कर चूका है.मौसम विज्ञान केंद्र रांची से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार फिलहाल गर्मी के हालात तापमान 40 से अधिक पार पहुंच सकती है. जबकि अभी जून की गर्मी तो बाकी है। इस माह भी तो जान हथेली पर रखकर ही बाहर निकलना पड़ेगा। आमजनों को सतर्क रहने की दी जा रही चेतावनी बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटे के दरम्यान राज्य के करीब सभी जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच चुका है। आमजनों को सचेत व सतर्क रहने की जरुरत है। हालांकि,पूर्वानुमान की माने तो 16 जुन तक आंशिक बादल छा सकते हैं और मौसम शुष्क बना रहेगा।

Advertisement

हीटवेव से नाक से खून गिरने की समस्‍या वरीय विज्ञानी अभिषेक आनंद कहते हैं कि गर्मी का असर लगातार बढ़ रहा है और दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर से बाहर न निकलें ताकि आपकी स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा। इससे चक्कर आने और नाक से खून गिरने की समस्या हो सकती है। हीटवेव चलने की आशंका है इसलिए लू लग सकता है। लोग घर में रहें और ठंडक प्रदान करने वाली खाद्य सामग्री बेल का जूस, येलोवेरा, प्याज़, टमाटर, खीरा की सलाद,तरबूज,अनानस, अंगूर,आम ही इस्तेमाल में करें। ताकि आपकी शरीर बढ़ती गर्मी से लड़ सके.

Related posts

आप सांसद संजय सिंह राज्यसभा से पूरे मॉनसून सत्र के लिए निलंबित

jharkhandnews24

45 वर्षीय अशोक साव की निधन, क्षेत्र में शोक की लहर, मुखिया सहित अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओ ने किया शोक संवेदना व्यक्त

jharkhandnews24

संजय मेहता आज ड़ाडी में, सभा को करेंगे संबोधित

jharkhandnews24

दी आर्याभट्ट इंस्टीट्यूट के आर्ट्स के विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी से पास कर +2 विद्यालय एवं बरही अनुमंडल के टॉप 10 में बनाया अपना स्थान

jharkhandnews24

मुखिया नीलम देवी ने की जरहिया स्कुल व आंगनबाड़ी केंद्र में पोशाक का वितरण

jharkhandnews24

अतिक्रमण के खिलाफ बरही सीओ ने चलाया अभियान, माइकिंग कर अतिक्रमणकारियों को दी अंतिम चेतावनी

jharkhandnews24

Leave a Comment