July 15, 2024
Jharkhand News24
ब्रेकिंग न्यूज़

पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा के नेताओँ ने शुक्रवार को राज्यपाल से की मुलाकात

Advertisement

पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा के नेताओँ ने शुक्रवार को राज्यपाल से की मुलाकात

पिछड़ों को 36% आरक्षण करने की मांग , कहा जिसकी जितनी अबादी उसकी उतनी भागीदारी सुनिश्चित करे सरकार युवा प्रदेश अध्यक्ष

Advertisement

संवाददाता-हंसराज चौरसिया

राँची/झारखंड- झारखंड पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री लालचंद महतो एवं युवा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप कुमार मंडल के नेतृत्व में शुक्रवार को 21 प्रमुख पिछड़ी जातियों के अध्यक्ष ने राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात कर राज्य में पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 14% से बढ़ाकर 36% करने की मांग की ।उन्हें बकायदा राज्यपाल को मांग पत्र भी सौपा । मुलाकात के बाद लालचंद महतो एवं युवा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप कुमार मंडल ने बताया कि सभी 21 पिछड़े जाति के अध्यक्ष, प्रदेश के प्रभारी व प्रदेश महासचिव ने संयुक्त रूप से राज्यपाल से आग्रह किया है । कि 2002 में रांची हाईकोर्ट के 5 सदस्यीय बेंच ने सरकार को आदेश दिया था कि राज्य में 73% आरक्षण लागू किया जा सकता है । ठीक उसी प्रकार झारखंड में पिछड़ों की आबादी 56% को देखते हुए राज्य में 36% से लेकर 50% तक राज्य सरकार पिछड़ों को आरक्षण दे सकती है, जो कि वर्तमान में मात्र 14% दे रही है ।

*पिछड़ों की आबादी 56%, 50% तक आरक्षण दे सरकार*

प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से आग्रह किया है कि वे संविधान के रक्षक हैं । वे पंचायत चुनाव में आरक्षण का अनुपालन करवाएं । पंचायत चुनाव को लेकर बताया कि मुखिया के आरक्षण को भी हटाया जा रहा है ।

*मुखिया के चुनाव मे पिछडों का आरक्षण को हेमंत सोरेन सरकार ने हटा दिया*

राजभवन से बाहर निकलते ही पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा के युवा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप कुमार मंडल ने मिडिया को मुखातिब होते हुए कहा की हमारी सभी बातों को राज्यपाल ने ध्यान से सुना है । और बोला की आपकी मांगें वाजिब है । हम इसका अवलोकन कर पिछड़ों को आरक्षण के साथ-साथ न्याय मिले, इस पर कार्य करेंगे । जबकि दिलीप मंडल ने उन्हें यह कहा की जिसकी जितनी अबादी उसकी उतनी भागीदारी सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए।
उन्होने कहा की महामहिम ने बताया की पंचायत चुनाव की प्रक्रिया जारी हो चुकी है । इसके बावजूद आरक्षण का अनुपालन करवाने की कोशिश करेंगे । राज्यपाल ने प्रधान सचिव से इस मामले में रिपोर्ट तैयार करने की बात कही है ।
मौकें पर मुख्य रूप से उपस्थित होने वाले में पूर्व मंत्री सह प्रदेश अध्यक्ष लालचंद महतों, युवा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप कुमार मंडल, प्रधानमहासचिव रवि कुमार,दिलीप सोनी, सागर कुमार, रामजीलाल शारडा समेत कई पिछड़ी जाति के गणमान्य नेतागण उपस्थित थे ।

Related posts

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का 12 अक्टूबर से होगा शुभारंभ

hansraj

बंगाल में ‘द केरल स्टोरी’ बैन के बाद सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई आज

hansraj

वर्चुअल तरीके से बिहार झारखंड के सैकड़ों छात्र व छात्राओं के साथ डॉ अरविन्द आनन्द ने किया योग

hansraj

सेना की गाड़ी गहरी खाई में गिरी, 9 जवानों की हुई मौत

jharkhandnews24

नियोजन नीति के खिलाफ झारखंड स्टेट यूनियन का झारखंड बंद आज, झारखंड बंद के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, सड़कों पर उतरे बंद समर्थक

hansraj

रामगढ़ सड़क दुर्घटना में 2 चिमनी भट्ठा मजदूरों की मौत पर समाजसेवी लालबिहारी महतो ने जताया गहरा शोक

hansraj

Leave a Comment