May 20, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

जमुआ निवासी सहदेव राम की आवास हेतु सांसद ने लिये संज्ञान

Advertisement

जमुआ निवासी सहदेव राम की आवास हेतु सांसद ने लिये संज्ञान

आवास नहीं मिला तो सहदेव ने शौचालय को बनाया था आशियाना

आवास नही होने पर 6 वर्षो से ससुराल में रह रहे हैं बीवी बच्चे

रंजीत शर्मा
इचाक: जहां एक तरफ झारखन्ड सरकार समाज के हर जरूरतमंदों तक सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से हर पंचायत में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चला रही है, वहीं दूसरी ओर दारू प्रखंड के जमुआ गांव निवासी सहदेव राम (65) पिता स्व.दहन भुइयां घर के अभाव में पिछ्ले 5 वर्षों से शौचालय में रहने को विवश है। सहदेव राम मजदूरी कर अपना तथा अपने परिवार का भरण पोषण करता है। उसने बताया कि 6 वर्ष पहले बरसात में हमारा दो कमरों वाला मिट्टी का जर्जर मकान ध्वस्त हो गया। जिसके बाद हमलोग पूरी तरह से बेघर हो गए। घर के अभाव में पत्नी रुकनी देवी और दो बेटे इचाक थाना क्षेत्र के सुदुरवर्ती डाढा गांव स्थित मेरे ससुराल में रहते हैं।

अपनी समस्या को लेकर मैने तत्कालीन मुखिया और वर्तमान मुखिया से कई बार गुहार लगाया। प्रखंड विकास पदाधिकारी को भी आवेदन दिया। लेकिन किसी ने मेरी समस्या पर गंभीरता नहीं दिखाई। थक हारकर हमने स्वक्छ भारत मिशन के तहत मिले शौचालय के कमरे को थोड़ा बड़ा कर खुद के रहने के लायक एक 5×3 फीट का एक कमरा बना लिया और पिछ्ले पांच वर्षो से अकेला इसी कमरे में रहता हूं। कमरे के बाहर ईंट का अस्थाई चूल्हा बनाकर भोजन बनाता हूं

Advertisement

। कमरे में जमीन पर सोता हूं और शौच के लिए बाहर जाता हूं। कमरे के ऊपर लगा एस्बेस्टस शीट अब जहां तहां टूट गया है। जिससे बारिश का पानी कमरे में घुस जाता है। जिससे बरसात में काफी परेशानी होती है। ऐसे में रातभर खड़े रहकर गुजारा करना पड़ता है। सांप बिच्छू का डर भी हमेशा बना रहता है। बारिश में खाना बनाने में दिक्कत होती है तो पड़ोसी के घर मांग कर खा लेता हूं। मेढ़कुरी पंचायत के मुखिया भोला तुरी ने कहा कि पीएम आवास सूची में लाभुक का नाम है लेकिन टारगेट आने पर दिलाया जाएगा। इस मामले को लेकर पत्रकर रणजीत कुमार राम अवतार स्वर्णकार और सोहन सिंह,समाजसेवी उमेश यादव आदि ने मामले को गंभीरता से लेकर मुख्यमंत्री , और कई मंत्रियों और सांसद विधायक से मदद हेतु मामला को अवगत करवाया गया। ट्विटर पर इस मामले को देखते ही हजारीबाग सांसद जयंत सिंहा ने डीसी हजारीबाग को निर्देश दिए और आवास दिलाने की बात कही।

Related posts

सड़क दुर्घटना में महिला की मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

jharkhandnews24

झुरझुरी व अलपिटो गांव में बिजली सेवा बहाल. जिप सदस्य व मुखिया के प्रयास से लगा ट्रांसफार्मर

jharkhandnews24

कुरहा पंचायत भवन में सभी पंचायत कर्मियों की हुई समीक्षात्मक बैठक

jharkhandnews24

बिरसा मुंडा बागबानी योजना के तहत आम पौधे का वितरण

jharkhandnews24

अपनी मांगों को लेकर बरही डीलर संघ ने सांसद को सौंपा ज्ञापन

jharkhandnews24

भीम आर्मी की टीम ने मृतक अशफाक खान के परिजनों से किया मुलाकात, सौंपी सहायता राशि

jharkhandnews24

Leave a Comment