May 19, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

कस्तूरबा विद्यालय बरकट्ठा की व्यवस्था पर छात्राओं में भारी आक्रोश. स्कूल छोड़ने की बच्चियो ने दी चेतावनी

Advertisement

बच्चियो की शिकायत पर बीस सूत्री अध्यक्ष प्रदीप प्रसाद व गौतम कुमार ने किया विद्यालय का निरीक्षण

 

Advertisement

झारखण्ड न्यूज24 बरकट्ठा

जया अहमद

 

बरकट्ठा। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय बरकट्ठा में अध्यनरत छात्राओ में अव्यवस्था को लेकर काफी आक्रोश है। छात्राओ की लगातार मिल रही शिकायत पर रविवार को प्रखंड बीस सूत्री अध्यक्ष प्रदीप प्रसाद एवं आदर्श युवा संगठन के गौतम कुमार ने विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओ नें अपनी अपनी शिकायत को उनके समक्ष रखा।

 

 

छात्राओ का क्या है आरोप : 12वीं की छात्रा खुशबू कुमारी का आरोप है की स्कूल में पानी की बहुत बड़ी समस्या है। मच्छर के कारण हमलोग ठीक से पढ़ाई लिखाई नही पाते। हमलोग को डेंगू मलेरिया से बचने के लिए मच्छरदानी भी नही दिया गया। जब हमलोग बीमार पड़ते तो घर भेज दिया जाता। कभी कभार सभी को एक ही प्रकार का दवा दिया जाता है। लक्ष्मी कुमारी का आरोप है कि रफ कॉपी साल में एक और पठन पाठन के लिए महीने में तीन कलम ही दिया जाता। हम छात्राओं को सेनिटरी पेड़ भी माह में एक ही मिलता जबकि 2 की जरूरत पड़ती है। आरती कुमारी का आरोप है कि साबुन महीने में दो, शैम्पु 8 और तेल 50 एमएल का ही दिया जाता है। यहाँ हमलोग को कुछ भी सामग्री घटने पर घर से मंगवाना पड़ता है। बॉबी कुमारी एवं नीतु कुमारी का आरोप है कि टीचर हमलोग को अंग्रेजी ग्रामर नही पढ़ाते, व्याकरण का क्लास नही होता, विज्ञान का प्रैक्टिकल जैसी कोई सुविधा यहां नही है। यहाँ न ठीक बर्तन मिलता और न खाना. खेल के नाम पर कॉलम पुरा किया जा रहा। कई वर्षों से स्कालरशिप की पैसा भी नही मिली है।

 

 

निरीक्षण के पश्चात क्या कहा :- बीस सूत्री अध्यक्ष प्रदीप प्रसाद ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा की बच्चियो के साथ की जा रही नाइंसाफी कतई बर्दाश्त नही किया जाएगा। हम इस मामले को संबंधित विभाग के वरीय अधिकारियो के समक्ष रखेंगे। यहां बच्चियो को न तो कोई सुविधा मिल रही है न ही बेहतर शिक्षा। साथ ही कई वर्षों से जमे शिक्षकों एवं कर्मियो का मनमाना काफी बढ़ गया है। जिससे प्रखंड के सुदूरवर्ती गांव की गरीब बच्चे बेबस नजर आ रहे। बच्चे का शिकायत ऐसा है कि सरकारी तंत्र में लुट खसोट मचा हुआ है। गौतम कुमार ने कहा कि हम इस मामला को मंत्री के बीच रखेंगे। जो लोग इस मामले में दोषी पाया जाएगा उनको बर्खास्त करने का अपील करेंगे। इस तरह का मामला पुरा विधानसभा क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। बच्चियाँ राजनीति फायदा का शिकार हो रही हैं। फिलहाल इसकी सुचना हज़ारीबाग उपायुक्त से करेंगे और अब हम इस मामला की किसी भी हाल में नही छोड़ेंगे। निरीक्षण के दौरान रंजीत यादव, बलि सिंह एवं अन्य के समक्ष छात्राओं ने अपनी पीड़ा व्यक्त किया।

 

क्या कहतीं हैं विद्यालय की वार्डन :- इब बाबत वार्डन सिंपल कुमारी ने बताया की छात्राओ के द्वारा लगाया गया आरोप बिल्कुल निराधार है। बच्चियो को पठन-पाठन से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई कमी नही होने दिया जाता है। कहा की बर्तन मैं खरीद कर नही दे सकती हूं. इसके लिए मेरे पास कोई फंड नही आया है। पानी की थोड़ी-बहुत समस्या है जिसे विभाग को अवगत कराया जा चुका है।

Related posts

पद्मावती जैन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर कोवाली में शोक सभा का आयोजन

hansraj

स्कूल के समीप झुलता हुवा ग्यारह हज़ार वोल्टेज तार जल्द ही देगी अप्रिय घटना

jharkhandnews24

मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष सुबेश राम ने अपने पंचायतों में घर घर जाकर असहाय परिवारों के बीच कर रहे कम्बल वितरण

jharkhandnews24

झुरझुरी पंचायत की पूर्व मुखिया सावित्री देवी के युवा पुत्र नीरज की आसमायिक निधन

jharkhandnews24

भारत ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी को लेकर जर्मनी के दूतावास के उप प्रमुख को किया तलब

jharkhandnews24

श्रीदस ने पौधारोपण वा विभिन्न प्रतियोगताओं का आयोजन कर राष्ट्रीय शिक्षा नीति का तीसरा वर्षगाठ मनाया

jharkhandnews24

Leave a Comment