May 19, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

आंखों की बरसाती बीमारी वायरल कंजेक्टिवाइटिस के चपेट में हजारीबाग, बरतें ये विशेष सावधानियां : राकेश राणा

Advertisement

आंखों की बरसाती बीमारी वायरल कंजेक्टिवाइटिस के चपेट में हजारीबाग, बरतें ये विशेष सावधानियां : राकेश राणा

संवाददाता : बरही

बदलते मौसम के साथ कभी बरसात हो रही है तो कभी प्रचंड गर्मी दे रहा है। ऐसे में संपूर्ण झारखंड के साथ हजारीबाग में भी इन दिनों आंखों की एक समस्या आमतौर पर देखी जा रही है। हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डिपार्टमेंट में प्रतिदिन डेढ़ से दो दर्जन ऐसे मामले आ रहे हैं। शहर में घूमने के दौरान कई परिचित जब शाम के वक्त भी आंखों में काला चश्मा लगाए दिखे तो जानने की इच्छा हुई कि आखिर कारण क्या है। कारण का पता चला की आंखों की समस्या या यूं कहें कि आंखों की एक बरसाती बीमारी वायरल कंजेक्टिवाइटिस काफी तेजी से फैल रहा है। इसे स्थानीय लोग जय बांग्ला के नाम से भी जानते हैं। हर उम्र के लोग इन दिनों इस बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं और आंखों की समस्या से जूझ रहे हैं। लगातर वायरल कंजेक्टिवाइटिस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मैंने शहर के कई आई स्पेशलिस्ट चिकित्सक से बात करने के बाद इसके जागरूकता हेतु एक प्रयास किया है जो आप तक पहुंचा रहा हूं। जानकार बताते हैं कि 4- 5 दिन में इससे लोगों को राहत मिल जाती है लेकिन पूर्णता ठीक होने में करीब 10 – 15 दिन का समय लग जाता है। तत्काल चिकित्सीय इलाज शुरू होने पर आंखों के कष्टों से तत्काल राहत मिल जाती है ।

Advertisement

वायरल कंजेक्टिवाइटिस के लक्षण क्या हैं?

आंख लाल होना, जलन, चुभन, खुजली होना या गड़ना, तेज दर्द, सूजन, आंख से लगातार पानी गिरना, पलकों पर चिपचिपाहट, आंख में बार-बार कीचड़ का जमा होना, एक्सेप्शनल केस में आंख से खून का रिसाव होना आदि ।

क्या करें, क्या ना करें ?

अगर आप आंखों की ऐसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें, अगर ऐसी कोई भी लक्षण दिखाई दे तो घर से बाहर ना जाएं और परिवार में भी लोगों से शारीरिक दूरी बनाकर रखें, आंखों में बार-बार हाथ ना लगाएं, खुजली होने पर आंखों को बिल्कुल मले नहीं, आई ड्रॉप डालने से पहले और बाद में हाथों को साबुन से अवश्य धो लें, डॉक्टर की सलाह के बिना किसी प्रकार के दवाई का उपयोग ना करें, काला चश्मा लगाकर रखें इत्यादि।

Related posts

पेंसरा गांव में सोना सोबरन योजना के तहत लाभुको के बीच धोती साड़ी का वितरण किया गया

jharkhandnews24

भामाशाह सरस्वती शिशु विद्या मन्दिर बरही के बच्चों ने वर्ल्ड वाटर पार्क का उठाया आनन्द

jharkhandnews24

विधायक अंबा ने केरेडारी के हेवई सतघरवा पुल से हेवई मुख्य पथ तक 1.5 किमी पथ निर्माण का किया शिलान्यास

jharkhandnews24

बरही के बरसोत एवं रानीचुआं पंचायत पहूंचा विकसित भारत संकल्प यात्रा

jharkhandnews24

अवैध रूप से ट्रक में ठूंस-ठूंसकर भरे हुए थे 38 पशु, बरही पुलिस ने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत तीन को गिरफ्तार कर भेजा जेल

jharkhandnews24

स्वीकृत योजनाओं में से लंबित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु ग्राम सभा एवं भूमि सत्यापन प्रतिवेदन कार्यालय को जमा करने का निर्देश

jharkhandnews24

Leave a Comment