May 20, 2024
Jharkhand News24
प्रदेश

पहली सोमवारी में पहाड़ी मंदिर में जुटेंगे हजारों भक्त

Advertisement

पहली सोमवारी में पहाड़ी मंदिर में जुटेंगे हजारों भक्त

रात 12 बजे स्वर्णरेखा नदी से उठाएंगे जल, अहले सुबह पहाड़ी बाबा का होगा जलाभिषेक

संवाददाता – हंसराज चौरसिया

रांची – कल पहली सोमवारी है। पहली सोमवारी को लेकर राजधानी रांची में तमाम प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। आज देर रात 12 बजे हजारों की संख्या में श्रद्धालु नामकुम स्थित स्वर्णरेखा नदी से जल भर कर पहाड़ी बाबा मंदिर के लिए गाजेबाजे के साथ निकलेंगे। ये भक्त अहले सुबह पहाड़ी बाबा में जर्लापण करेंगे। जिला प्रशासन की ओर से पहली सोमवारी को लेकर कई तरह की व्यवस्था की गयी है। पहाड़ी मंदिर के आसपास के ट्रैफिक रूट में बदलाव किए गए हैं। इसी तरह दो हजार से अधिक पुलिस बलों की तैनाती की गयी है।पॉकेटमारी सहित दूसरे किसी तरह की परेशानी मंदिरों में भक्तों को न हो इसके लिए पुलिस पहले से ही मुस्तैद है। प्रमुख मंदिरों में सादे लिबास में महिला और पुरुष पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है। ये उच्चकों पर कड़ी नजर रखेंगे। रांची जिला प्रशासन की तरफ से सभी शिव भक्त खासकर महिलाओं से अपील की गई है कि वह जल अर्पण करने के समय गहने ना पहने। मोबाइल इत्यादि जैसी वस्तुएं घर पर ही रख कर जल अर्पण करने मंदिर पहुंचे।पहाड़ी मंदिर के आसपास वाली सड़कों का ट्रैफिक रूट सोमवार के लिए बदला गया है। रविवार की रात 12 बजे के बाद से ही हरमू रोड और रातू रोड से बड़े वाहनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। हरमू रोड का एक छोर, जबकि रातू रोड में मिनाक्षी सिनेमा गली से लेकर रातू रोड तक एक ओर का सड़क ब्लॉक रहेगा। यह स्थिति सोमवार को भीड़ की समाप्ति तक रहेगी। ट्रैफिक पुलिस ने इसकी व्यापक तैयारी की है।

Advertisement

महिला पुलिस बलों की मंदिरों में तैनाती

रांची एसएसपी किशोर कौशल और डीसी राहुल सिन्हा ने नामकुम घाट का निरीक्षण करते हुए बताया कि स्वर्णरेखा नदी से लेकर पहाड़ी मंदिर तक शिव भक्तों के लिए कई इंतजाम किए गए हैं। रास्ते में पड़ने वाले सभी संवेदनशील स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। वहीं नगर निगम के अंधेरे रास्तों पर लाइट की व्यवस्था भी की गई है। राजधानी के तमाम शिवालय की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर कर दी गई है। वैसे शिवालय जहां भक्तों की भीड़ बहुत ज्यादा उमड़ती है, वहां पर महिला पुलिस बल की भी तैनाती की गई है।

सीसीटीवी से होगी मॉनिटरिंग

बड़े मन्दिरों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों का भी सहारा लिया जा रहा है। एसएसपी ने बताया कि पूरे राजधानी में करीब डेढ़ हजार अतिरिक्त जवान लगाए गए हैं। डीएसपी स्तर के अधिकारी सोमवार सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगे। इलाके के थानेदार और बाइक पेट्रोलिंग दस्ता नियमित रूप से पेट्रोलिंग करेंगे।

Related posts

पूर्व विधायक और खातियानी पार्टी के नेता अमित महतो ने किया सरेंडर, कोर्ट ने भेजा जेल

jharkhandnews24

रांची के कांटाटोली स्थित खादगढ़ा बस स्टैंड में आग लगने से मची भगदड़, पांच यात्री बसें जलकर हुई खाक

jharkhandnews24

टनल में फंसे झारखण्ड के श्रमिकों के परिजनों को उत्तराखण्ड में सुविधा दे रही झारखण्ड सरकार

jharkhandnews24

पूर्व मंत्री आलमगीर के आप्त सचिव संजीव लाल व जहांगीर की पीएमएलए कोर्ट में हुई पेशी, फिर मिली तीन दिनों की रिमांड

jharkhandnews24

क्रिसमस के मौके पर राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने राज्य वासियों को दी शुभकामनाएं

jharkhandnews24

27 फरवरी को 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव, भारतीय चुनाव आयोग ने की घोषणा

jharkhandnews24

Leave a Comment