May 17, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

बदलाव संकल्प महासभा को संबोधित करेंगे संजय मेहता, 16 जुलाई को गाँधी मैदान में होगा महाजुटान

Advertisement

बदलाव संकल्प महासभा को संबोधित करेंगे संजय मेहता, 16 जुलाई को गाँधी मैदान में होगा महाजुटान

संवाददाता : बरही

16 जुलाई को हजारीबाग के मटवारी गाँधी मैदान में महाजुटान होगा। साथ ही एक सभा का आयोजन किया जाएगा। जिसे बदलाव संकल्प महासभा का नाम दिया गया है। इस आयोजन को छात्र नौजवान मिलकर अंजाम दे रहे हैं। इस सभा में मुख्य तौर पर झारखंड के स्थानीय हक अधिकारों पर वक्ता अपनी राय रखेंगे। इस महासभा में चतरा, रामगढ़, कोडरमा, हजारीबाग जिले के लोग शामिल होंगे। साथ ही विशेषकर हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के बरही विधानसभा, हजारीबाग सदर विधानसभा, बड़कागांव विधानसभा, मांडु विधानसभा, रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के छात्र – नौजवान, बड़े – बुजुर्ग शामिल होंगे।

Advertisement

क्या होंगे मुख्य मुद्दे

इस सभा का मुख्य मुद्दा स्थानीय एवं नियोजन नीति होगा। साथ ही झारखंड समेत हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं पर भी वक्ता अपनी राय रखेंगे। निजी क्षेत्र के उद्योगों में स्थानीय को 75 प्रतिशत नौकरी, बड़कागांव के गोंदलपुरा आंदोलन को समर्थन, पकरी – बरवाडीह परियोजना में अब तक कई रैयतों को मुआवजा नहीं मिल पाना, बरही में जियाडा भूमि पर स्थापित उद्योगों से हो रहे प्रदूषण, रामगढ़ के बूढाखाप में चल रहे आंदोलन, जमीनों की लूट, छात्रों को अब तक छात्रवृति नहीं मिल पाना, ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण, हजारीबाग से लंबी दूरी की ट्रेनों की माँग, एनएच चौड़ीकरण में कई प्रभावित रैयतों को अब तक मुआवजा नहीं मिल पाना आदि माँगों एवं समस्याओं को लेकर वक्ता अपने – अपने विचार रखेंगे।

क्या कहते हैं संजय मेहता

संजय मेहता ने कहा कि झारखंड 23 सालों बाद भी नीतिगत मसलों के दोराहे पर खड़ा है। यहाँ की स्थानीय नीति स्पष्ट नहीं होने के कारण नियोजन नीति का भी बिंदु फँस जा रहा है। छात्र नौजवानों में निराशा है। साथ ही निजी क्षेत्र के उद्योगों में स्थानीय को 75 प्रतिशत नौकरी की बात कही गयी है। इसके लिए विधेयक भी लाया गया। इसके बावजूद इसका पालन नहीं हो रहा। कई परियोजनाओं के नाम पर गरीब – किसानों का भूमि अधिग्रहित कर लिया गया लेकिन उन्हें आज तक मुआवजा नहीं मिला। कंपनियों के आने से प्रदूषण चरम पर है। पेयजल की समस्या बढ़ती जा रही है। संजय मेहता ने कहा कि झारखंड में विधानसभा और लोकसभा के स्तर पर अच्छे और ईमानदार लोगों की जरूरत है। जो जनता के मुद्दों के साथ खड़े रहें न कि कम्पनियों से सांठ – गाँठ कर ले। इस सभा के माध्यम से नेतृत्व कौशल को उभारने की कोशिश की जाएगी। सभा में राज्य के पाँचो प्रमंडलों से युवा नौजवान नेता भी सम्मिलित होंगे।

Related posts

मृतक के परिजनों से मिलने पहुंचे अल्पसंख्यक कल्याण महासमिति की टीम, दोषियों को सजा एवं मृतक के परिजनों को मुआवज़ा दिलाने का किया मांग

jharkhandnews24

स्मार्ट चैंप प्ले स्कूल करियातपुर में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, निकाली गई प्रभात रैली

jharkhandnews24

तिलेश्वर साहू सेना के मलकोको पंचायत कमिटी का हुआ विस्तार, अध्यक्ष बने फिरोज निजामी व संजय कुमार प्रसाद बने संयोजक

jharkhandnews24

अलग-अलग सड़क दुर्घटना में तीन लोग गंभीर. ट्रक से कुचलकर युवक की हालात नाजुक रेफर

jharkhandnews24

संजय मेहता के प्रयास से वतन वापस आ रहा मोहम्मद अहसान का शव

jharkhandnews24

घरेलू विवाद में विषपान से 50 वर्षीय व्यक्ति हुआ गंभीर, रेफर

jharkhandnews24

Leave a Comment