May 19, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

रेलवे साइडिंग निर्माण हेतु आयोजित ग्राम सभा को ग्रामीणों ने नकारा

Advertisement

झारखण्ड न्यूज24

संवाददाता-कुन्दन पासवान

Advertisement

प्रखंड क्षेत्र के ग्राम सेरनदाग में रेलवे साइडिंग निर्माण हेतु शनिवार को आयोजित ग्राम सभा पूरी तरह विफल रहा।आयोजित ग्राम सभा में नहीं पहुंचे कोई ग्रामीण जनता अधिकारियों की गलत मनसा को ग्रमीणों ने पानी फेर दिया।
क्या है मामला
आम्रपाली कोल परियोजना के द्वारा सेरनदाग से शिवपुर तक रेलवे साइडिंग निर्माण हेतु विभिन्न गांवो से अनापत्ति पत्र लेने हेतु ग्राम सभा का आयोजन किया गया था। पिछले दिनों
अंचल अधिकारी टंडवा के पत्रांक 614 दिनांक 12 मई के आदेशा अनुसार ग्राम सेरनदाग,पोकला , विंगलात, सोपाराम,होन्हे, नवडिहा तथा कोयद मे ग्राम सभा का आयोजन होना था। ग्राम सेरनदाग में निर्धारित तिथि 18-05-2023 को कोई ग्राम सभा का आयोजन नहीं हुवा परन्तु कर्मचारी के ऑफिस में अंचल निरीक्षक ,राजस्व कर्मचारी,वनधिकार समिति अध्यक्ष,स्थानीय मुखिया समेत 30–40 ग्रामीणों का हस्ताक्षर किया हुवा बैठक पंजी प्रकाश में आने के बाद ग्रामीणों को होश उड़ गया था। मुखिया,अध्यक्ष वनधिकार समिति तथा ग्रामीणों ने अपना हस्ताक्षर व मोहर को फर्जी बताया साथ हीं उच्च अधिकारियों को फर्जी ग्राम सभा को अंजाम देने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई की मांग की गई परंतु मामले की लीपापोती कर ग्राम सेरनदाग में ग्राम सभा का करने का नोटिस आनन-फानन में निकला जा रहा था। जिसकी सूचना ग्रामीणों को समय पर नहीं मिलती है जिससे अधिकारियों के प्रति ग्रामीणों विश्वास उठाते जा रहा है। ग्रामीणों के बीच यह चर्चा का विषय बना है कि जब एक हीं लेटर में सात गांवो में ग्राम सभा करना था। तो केवल सेरनदाग में हीं बार-बार ग्राम सभा का लेटर क्यों जारी हो रहा है। बाकी गांव में क्यों नहीं जबकि छः अन्य गांवो के ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधियों को ग्राम सभा के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
क्या कहते है मुखिया
आज शनिवार को सेरनदाग में ग्राम सभा करने का लेटर मुझे कल हीं मिला, जिसके कारण सेरनदाग के ग्रामीण जनता को सूचना नहीं दे मिला। शाम को स्थानीय वार्ड सदस्यों को सूचना दिया गया था। सभी ग्रामीणों तक सूचना नहीं पहुंच पाई जिसके कारण आज 24 जून की बैठक विफल रहा।

क्या कहते है शिक्षा विभाग अधिकारी, SMC अध्यक्ष एवम ग्रामीण जनता

आज की ग्राम सभा के बारे में कोई सूचना नहीं था। अचानक सुबह 10:00 बजे विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष के द्वारा ग्रामीणो को बताया गया कि आज अंचलाधिकारी टंडवा के द्वारा सेरनदाग में रेलवे साइडिंग निर्माण हेतु सेरनदाग विद्यालय प्रांगण में 11 बजे से ग्राम सभा का आयोजन किया गया है। सीसीएल कर्मी ग्राम सभा कराने विद्यालय में आये हैं। जिसकी सूचना विद्यालय प्रबंधन को भी नहीं है। SMC के सदस्यों ने विद्यालय संचालन अवधि में सीसीएल का ग्रामसभा विद्यालय परिसर में होने का विरोध किया और प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी टंडवा एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी टंडवा से बात किया जिसमें प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी महावीर पासवान ने कहा कि ग्राम सेरनदाग विद्यालय परिसर में सीसीएल के द्वारा ग्राम सभा होने की सूचना विभाग को नहीं है अगर सीसीएल विद्यालय समय अवधि में ग्रामसभा करवा रही है तो यह गलत है। विद्यालय संचालन अवधि के बाद में ही ग्राम सभा होनी चाहिए।

ग्रामीणों ने क्या कहा

आम्रपाली कोल परियोजना के द्वारा लगाए गए फर्जी कॉल बैरिंग एक्ट सेक्शन 4,7,9 ,11,12 के विरुद्ध माननीय उच्च न्यायालय में आचिकादायर किया गया है।जब तक माननीय उच्च न्यायालय का निर्णय नहीं आ जाता तब तक हम सभी आम्रपाली परियोजना के किसी भी एनओसी हेतु आयोजित ग्राम सभा का बहिष्कार किया जायगा।

Related posts

प्लस टू उच्च विद्यालय में बाल विवाह, बाल मजदूरी व बाल यौन शोषण पर जागरूकता कार्यक्रम

jharkhandnews24

रोड नहीं बना तो ग्रामीण लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में वोट का करेंगे बहिष्कार

jharkhandnews24

अर्बन क्लासेस की नई शाखा का उद्घाटन सेवानिवृत्त शिक्षक सहदेव मंडल के हाथों हुआ

hansraj

वन समिति की मासिक बैठक संपन्न,,,वन को बचाने पर दिया जोर

jharkhandnews24

रेसिटेंटल पब्लिक केंद्रीय विद्यालय बेड़ोकला में गणतंत्र दिवस मना. 600 फीट की तिरंगा यात्रा निकाली गई

reporter

उंटारी रोड प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालो से निकाली गई कलश शोभा यात्रा

jharkhandnews24

Leave a Comment