May 19, 2024
Jharkhand News24
देश 

एल-20 शिखर सम्मेलन का 21-23 जून तक पटना, बिहार में आयोजन

Advertisement

एल-20 शिखर सम्मेलन का 21-23 जून तक पटना, बिहार में आयोजन

‘सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा’ तथा ‘महिलाएं और फ्यूचर ऑफ वर्क’ पर व्यापक चर्चा की जाएगी

प्रविष्टि तिथि: 21 JUN 2023 6:12PM by PIB Delhi

एल-20 शिखर सम्मेलन का 21 से 23 जून, 2023 तक बिहार के पटना में आयोजन किया जाएगा है। इसमें ‘सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा’ तथा ‘महिलाएं और फ्यूचर ऑफ वर्क’ जैसे विषयों पर व्यापक चर्चा होगी। एल-20 के मीडिया अध्यक्ष एवं भारतीय मजदूर संघ के अखिल भारतीय अध्यक्ष श्री हिरण्मय पंड्या ने कहा कि अमृतसर में 19 से 21 मार्च, 2023 तक हुई एल-20 की शुरुआती बैठक में व्यापक चर्चा के बाद दो विषयों पर संयुक्त बयान जारी किया गया-

1. सामाजिक सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा कोष की इंटरनेश्नल पोर्टेबिलिटी (अंतर्राष्ट्रीय सुवाह्यता)

Advertisement

2. महिलाएं और फ्यूचर ऑफ वर्क

 

श्री पंड्या ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ और अन्य सीटीयू ने अपने और एल-20 स्तर पर इन मुद्दों को लेकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से विस्तार से चर्चा की है। व्यवसाय-20, सिविल-20, युवक-20, महिला-20 आदि के प्रतिनिधियों से भी व्यापक चर्चा की गई।

श्री पंड्या ने कहा कि देश भर के 11 शहरों जैसे गुवाहाटी, कोलकाता, नागपुर, तिरुवनंतपुरम आदि में व्यापक चर्चा हुई, जिसमें केंद्र सरकार और राज्य के श्रम विभाग के अधिकारियों, ट्रेड यूनियन नेता, श्रम और विकास अर्थशास्त्री, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठनों के श्रमिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। साथ ही 562 स्थानों पर जिला एवं औद्योगिक स्तर पर स्थानीय ट्रेड यूनियनों से व्यापक चर्चा भी की गई। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों और स्तरों पर व्यापक चर्चा के आधार पर एल-20 शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधियों के समक्ष इन दोनों विषयों पर व्यापक चर्चा की जाएगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0027FM4.jpg

श्री पंड्या ने कहा कि एल-20 सम्मेलन का शुभारंभ 22 जून को बिहार के राज्यपाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया जायेगा। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय श्रम सचिव आरती आहूजा विशेष रूप से शामिल होंगी। शिखर सम्मेलन में केंद्रीय श्रम मंत्री श्री भूपेंद्र यादव और केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली तथा बिहार सरकार के श्रम मंत्री श्री सुरेंद्र राम भी मौजूद रहेंगे।

शिखर सम्मेलन के बाद अगले महीने श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक इंदौर में होनी है जहां जी-20 के श्रम और रोजगार मंत्री मिलेंगे और श्रम-20 शिखर सम्मेलन की अपनाई गई घोषणा को नीति बदलने के लिए उनके सामने प्रस्तुत की  जाएगी।

श्री पंड्या ने कहा कि इस सम्मेलन में भारत सहित 28  देशों के 173 प्रतिनिधि भाग लेंगे। जी-20 में शामिल देशों के अलावा भारत ने इस वर्ष अपनी ऐतिहासिक अध्यक्षता के तहत जी-20 के लिए आठ अतिरिक्त देशों बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात को आमंत्रित किया है। इसके साथ ही इंटरनेशनल सोलर एलायंस कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर और एशियन डेवलपमेंट बैंक को भी इस बार आमंत्रित किया गया है।

पत्रकार वार्ता में पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक श्री एस.के. मालवीय, भारतीय मजदूर संघ के उप महासचिव श्री सुरेन्द्र पाण्डेय एवं भारतीय मजदूर संघ के एल-20 मीडिया समन्वयक व क्षेत्रीय संगठन मंत्री पवन कुमार भी उपस्थित थे।

Related posts

आज संसदीय व्यवधान चिंता का विषय, संविधान सभा में एक दिन भी गड़बड़ी नहीं हुई

jharkhandnews24

झारखंड के वीर सपूत व महान क्रांतिकारी स्व.दुर्गा सोरेन की पुण्यतिथि रामगढ़ जिला कार्यालय मे मनाई गई

hansraj

विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA की बैठक 31 अगस्त व 1 सितंबर को मुंबई में, संयोजक के नाम पर फैसला संभव

jharkhandnews24

पिछले 9 वर्षों में भारतीय गांवों में बनी सड़कें पृथ्वी और चंद्रमा के बीच दूरी कर सकती तय – पीएम मोदी

jharkhandnews24

लाल किले से की गई घोषणाओं को पूरा करने में जुटे PM मोदी, अधिकारियों के साथ की अहम बैठक

jharkhandnews24

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखने अहमदाबाद जाएंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

jharkhandnews24

Leave a Comment