April 25, 2024
Jharkhand News24
जिला

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय की ओर से झील परिसर में किया गया योग कार्यक्रम का आयोजन

Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय की ओर से झील परिसर में किया गया योग कार्यक्रम का आयोजन

योग स्वस्थ जीवन का आधार : डॉ मुनीष गोविंद

Advertisement

प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत सपनों को साकार करने में योग की भूमिका हो सकती है अहम : कुलसचिव

संवाददाता- कृष्णा कुमार

हजारीबाग- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार को आईसेक्ट विश्वविद्यालय, हजारीबाग की एनएसएस इकाई के बैनर तले स्थानीय झील परिसर में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योगाचार्य और विश्वविद्यालय के प्राध्यापक मनीष कुमार के नेतृत्व में सुबह 5:00 बजे से लेकर 7:00 बजे तक वृक्षासन, पद्मासन, ताड़ासन, मयूरासन, वक्रासन, वृश्चिकासन, राजकपोतासन, सूर्यनमस्कार, प्राणायाम सहित अन्य योग कराया गया, जिसमें विश्वविद्यालय के प्राध्यापक-प्राध्यापिकाओं व कर्मियों के साथ साथ बड़ी संख्या में विद्यार्थी और स्थानीय लोग शामिल हुए। इस मौके पर योगाचार्य मनीष कुमार ने बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग की अहमियत का जिक्र किया और कहा कि योग तंदुरुस्ती के लिए ज़रूरी तो है ही, साथ ही मानसिक संतुलन के लिए भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि एक अनुमान के मुताबिक लगभग 90 फीसदी देशवासी अपनी बदलती जीवनशैली के कारण तनाव के शिकार हैं और इससे बचाव के लिए हॉलिस्टिक उपचार की आवश्यकता है, जिसमें योग काफी बेहतर साबित हो सकता है। वहीं विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मुनीष गोविंद ने कहा कि योग स्वस्थ जीवन का आधार है। उन्होंने कहा कि योग के सहारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में बड़ी मदद मिल सकती है। डॉ गोविंद ने बताया कि वर्तमान समय में योग, युवाओं के कैरियर संवारने का बेहतर साधन भी बन गया है।
आईसेक्ट विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे पीजी डिप्लोमा इन योगा और एमए इन योगा का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इन कोर्सों के माध्यम से स्वस्थ रहने की कला तो विद्यार्थी सीखेंगे ही, साथ ही ऐसे विद्यार्थियों को रोजगार मिलने की असीम संभावनाओं का रास्ता भी खुल जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय से योग की पढ़ाई कर कई विद्यार्थी विदेशों में बतौर योग प्रशिक्षक कार्यरत हैं और खुद के साथ साथ देश का भी नाम रोशन कर रहे हैं।

*योग कार्यक्रम के इन्होंने किया योगाभ्यास*
मौके पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मुनीष गोविंद के अलावा नामांकन एआर माधवी मेहता, एग्रीकल्चर विभाग डीन डॉ अरविंद कुमार, एनएसएस अधिकारी सह कला एवं मानविकी विभाग डीन डॉ रूद्र नारायण, प्राध्यापक डॉ दिवाकर प्रसाद निराला, डॉ सत्यप्रकाश, डॉ रवि रंजन, डॉ रोजीकांत, एसएनके उपाध्याय, रितेश कुमार, संजय दांगी, रोहित कुमार, नरेश कुमार, अजय बर्नवाल, पंकज प्रज्ञा, उमा कुमारी, प्रिया कुमारी, आरती कुमारी, नीतु कुमारी, सुरेश महतो, विनित कुमार, कुमारी काजल सोनी के साथ साथ राजीव रंजन, अमित कुमार, राजकुमार, कैलाश कुमार समेत विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापक-प्राध्यापिकाओं व कर्मियों के अलावा विद्यार्थियों में प्रीति सिंह, उषा कुमारी, दिमपू कुमारी, क्रांति कुमारी, राजकुमार सैलेश कुमार, रंजीत सिंह, राजलक्ष्मी, यशोवर्धन शास्त्री, मनोज कुमार, विकास ठाकुर सहित अन्य विद्यार्थियों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने कार्यक्रम के दरम्यान योगाभ्यास किया।

Related posts

ओबरा पंचायत के किसानों के बिच किया गया धान का बीज का वितरण

hansraj

बरकट्ठा व चलकुशा की बिजली आपूर्ति मेंटेनेंस कार्य को लेकर बाधित रही

hansraj

रामनवमी पर्व को ले क्षेत्र में भक्ति और उत्साह का माहौल

hansraj

उपायुक्त ने जनता दरबार में दो दर्जन से अधिक मामले आए, सभी आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर अधिकारियों को अग्रसारित करते हुए निष्पादन करने का दिया निर्देश

hansraj

द आरसीआई के स्टूडेंट्स ने किया एकदिवसीय शैक्षणिक भ्रमण भगवान बिरसा मुंडा जैविक उद्यान, साइंस सिटी एवं फ्लावर पार्क का किया भ्रमण

jharkhandnews24

लूट कांड के तीन आरोपी गिरफ्तार दो आरोपी नाबालिक

hansraj

Leave a Comment