April 25, 2024
Jharkhand News24
जिला

23 जून को सभी प्रखंड मुख्यालयों में केसीसी योजना को लेकर मेगा कैंप का आयोजन

Advertisement

23 जून को सभी प्रखंड मुख्यालयों में केसीसी योजना को लेकर मेगा कैंप का आयोजन

झारखंड न्यूज24 : हजारीबाग
कृष्णा कुमार

Advertisement

झारखंड में कृषि और बिरसा किसानो के विकास के लिए राज्य सरकार अनेको कार्य कर रही है। कृषि औऱ किसानों का विकास राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमकिता है। इसी क्रम में राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में हजारीबाग के उपायुक्त नैंसी सहाय ने जिले के सभी बिरसा किसानों को कृषि के क्षेत्र मे समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाने एवं केसीसी ऋण से शत प्रतिशत आच्छादित करने के उद्देश्य से सभी प्रखंडों में 23 जून दिन गुरुवार को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) मेगा कैंप आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने अधिकारियों को कहा है कि समय पर राज्य सरकार की योजनाओं का कार्यान्वयन हो ताकि लाभुकों और किसानों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने 23 जून को सभी प्रखंड मुख्यालयों में आयोजित होने वाले केसीसी मेगा कैंप के बारे में बताया कि किसानों को खेती-बारी करने के लिए आर्थिक तौर पर परेशानीयों का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार राज्य के सभी बिरसा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य रखा है साथ ही पशुपालन के क्षेत्र से जुड़े पशुपालकों को इस ओर बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की हैं।
*23 जून को केसीसी मेला आयोजित करने का निर्देश*
जिले में सभी पीएम किसानों एवं बिरसा किसानों को केसीसी योजना का लाभ देने के लिए उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिया है।उन्होंने कहा है कि जिले के सभी अलग-अलग प्रखडों के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने के लिए केसीसी मेला का आय़ोजन 23 जून को किया जाएगा ताकि किसान इस योजना प्रति जागरूरक हो सकें और इसका लाभ उठा सकें,उन्होंने बैंकों द्वारा प्रतिदिन जारी किए जाने वाले केसीसी की संख्या की मे बढ़ोतरी की भी बात कही। वित्तीय वर्ष 2022-23 में 66,571 किसानों को केसीसी से जोड़ने का लक्ष्य है।अब तक 2,24,902 लाख किसानों को केसीसी योजना से जोड़ा जा चुका है।
*योजनाओं को लेकर लोगों को करें जागरूक*
उपायुक्त नैंसी सहाय ने सभी प्रखंडस्तरीय पदाधिकारियों से कहा है कि हमारी प्राथमिकता अधिक से अधिक किसानों को केसीसी योजना का लाभ दिलाना है। सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुंचे इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का वृहद प्रचार प्रसार करने का भी निर्देश दिया है ताकि आगामी केसीसी मेगा कैंप, 23 जून में अधिक से अधिक बिरसा किसानों का निबंधन व केसीसी की स्वीकृति का सफलतापूर्वक कार्यक्रम आयोजित किया जा सके।

Related posts

बड़ा बाजार जैन भवन में भी भाजपाइयों के जत्थे ने सुनी प्रधानमंत्री की मन की बात

hansraj

भारत सेवाश्रम संघ दाबांकी में जगद्धात्री पूजा कलश यात्रा के साथ सुभारम्भ

hansraj

बद्री यादव ने पौधा लगाकर लोगों को दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश पेड़ पौधे हमारे जीवन का आधार है : बद्री यादव

hansraj

रांची हिंसा में घायल नदीम एयर एंबुलेंस से भेजा गया दिल्ली

hansraj

सुल्ताना पंचायत के उपमुखिया बने सुबोध कुमार दुबे

hansraj

एएसपी के नेतृत्व में प्रतिबंधित मांस कारोबारियों पर बड़ी कार्रवाई,पांच को गिरफ्तार कर भेजा गया न्यायिक हिरासत में

hansraj

Leave a Comment