April 25, 2024
Jharkhand News24
जिला

भवनाथपुर घघरा चूना पत्थर खदान में नष्ट किया गया बारूद

Advertisement

भवनाथपुर घघरा चूना पत्थर खदान में नष्ट किया गया बारूद

भवनाथपुर सांवददाता ओस्ताज अंसारी

Advertisement

सेल प्रबंधन ने मंगलवार को मैगजीन में पड़े अनुपयोगी भारी मात्रा में बारूद को नष्ट किया इस प्रक्रिया के दौरान सेल के महाप्रबंधक मनोज कुमार के अलावा अन्य अधिकारी के साथ माइनिंग के भी अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे.
सेल प्रबंधन के द्वारा घाघरा चूना पत्थर खदान व तुलसीदामर डोलोमाइट खदान में ब्लास्टिंग करने के लिए प्लांट से उत्तर पूरब की दिशा में मैगजीन का निर्माण किया था. जिसमें भारी मात्रा में बारूद रखा जा रहा था जिसकी सुरक्षा के लिए 24 घंटे सीआईएसएफ के जवान तैनात थे.
2014 में घागरा चूना पत्थर खदान पूर्ण रुप से बंद हो गया. इसके अलावा 16 फरवरी 2020 से तुलसीदामर डोलोमाईट खदान भी बंद हो गया . दोनों खदानें बंद होने के बाद बारूद की उपयोगिता समाप्त हो गयी. सेल प्रबंधन के मैगजीन में रखे रखे भारी मात्रा में बारूद अनुपयोगी हो गया जिसे सेल प्रबंधन ने उसे नष्ट करने का निर्णय लिया. इसी निर्णय के आलोक में मंगलवार को घागरा चूना पत्थर खदान में अधिकारियों की उपस्थिति में बारूद नष्ट किया गया.
सूत्रों की माने तो मैगजीन से बारूद समाप्त हो जाने के बाद सुरक्षा में लगे जवान का भी काम समाप्त हो गया. क्रशिंग प्लांट बंद होने के बाद सीआईएसएफ लगातार जमे हुए हैं जिन पर करीब-करीब 40 लाख प्रतिमाह खर्च होता है. अब चर्चा इस बात की है की बारूद खाना समाप्त हो गया तो सीआईएसएफ के जवान की काम भी नहीं होगा और प्रबंधन को प्रतिमाह 40 लाख बचत होगी.

Related posts

गौतम कुमार के स्थानतरण के बाद शशि शेखर ने बने जोबांग के नये थाना प्रभारी

hansraj

बेटी बचाओ बेटी पढाओ Pay 2pay सोशल फाउंडेशन की बैठक समपन्न हुई

jharkhandnews24

आंदोलन की उपज हसन आजसू, गरीबों को हक दिलाना प्राथमिकता : अमृतलाल मुंडा

hansraj

पुलिस ने वारंटी के घर इस्तेहार चिपकाया

hansraj

सामुदायिक शिक्षण केंद्र चला रही है धनभाषा पंचायत की उप मुखिया प्रेम शीला मुर्मू

hansraj

“बॉर्न टू फाइटर” हैं हजारीबाग के पूर्व ज़िप अध्यक्ष ब्रजकिशोर जायसवाल

jharkhandnews24

Leave a Comment