June 24, 2024
Jharkhand News24
जिला

चार धाम और 12 ज्योतिर्लिंग की यात्रा पर साइकिल से निकले हैं देवघर के निखिल, सोनू सूद भी हैं इनके फैन

Advertisement

चार धाम और 12 ज्योतिर्लिंग की यात्रा पर साइकिल से निकले हैं देवघर के निखिल, सोनू सूद भी हैं इनके फैन

नटराज की भूमि कहे जाने वाले राज्य झारखंड की सांस्कृतिक राजधानी देवघर है. यहां कण-कण में शिव बसे हैं. बैद्यनाथ धाम देवघर 12 ज्योतिर्लिंगो में 1 ज्योतिर्लिंग है. ऐसे में आज हम हमको देवघर के रहने वाले भोलेनाथ के एक अद्भुत भक्त से मिलवाने जा रहे हैं. इस भक्त का नाम है निखिल कश्यप. जिस उम्र में अन्य युवा एडवेंचर टूर करना पसंद करते हैं. वहीं 28 वर्षीय निखिल साइकिल से 12 ज्योतिर्लिंग और 4 धाम की यात्रा पर निकल गए हैं. देखिये यात्रा की खूबसूरत

Advertisement

*देवघर कुमार सौरभ*

निखिल कश्यप ने अपने साइकिल पर जरूरत के सामान लेकर 21 सिंतबर 2021 को इस यात्रा की शुरुआत बाबा बैद्यनाथ का पूजा करके की थी. आज वह लगभग 5 हजार किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर चुके हैं.

निखिल कश्यप ने इस यात्रा को लेकर बताया कि हम जिस जगह रहते है उसे भोलेनाथ की नगरी कहते हैं. हमेशा बैद्यनाथ धाम में पूजा करते थे और बचपन से एक सपना था कि 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन और पूजन करूं.

अपने सपने और शिव की भक्ति की वजह से ही निखिल कश्यप अपनी साइकिल से  ही 12 ज्योतिर्लिंग और 4 धाम की यात्रा पर निकल गए हैं. निखिल एमके उन्हें यात्रा का दौरान अधिक से अधिक लोगों से भी मिलना अच्छा लगता है. निखिल अपनी यात्रा के दौरान बॉलीवूड अभिनेता सोनू सूद से भी मिल चुके हैं.

निखिल की साइकिल में में र्टेबल गैस, टेंट, कुर्सी और जरूरत का सामान रहता है. रात में निखिल किसी भी पेट्रोल पंप में अपना टेंट लगा कर रात गुजार लेते हैं.

निखिल के अनुसार खाने पीने के लिए कई भक्त ऐसे होते हैं जो उन्हें काफी मदद भी करते हैं. यात्रा के दौरान फिल्म स्टार सोनू सूद से भी मुलाकात हुई और काफी मदद भी मिली वही मुंबई में हिंदुस्तानी भाव से भी काफी मदद मिली.

निखिल ने बताया कि वह अपनी साइकिल से ही पहाड़ों के रास्ते होते हुए बाबा केदारनाथ का दर्शन पहुंचे.

निखिल अब तक बैजनाथ धाम देवघर से अपनी यात्रा शुरू कर श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, वेरावल (सोमनाथ) गुजरात, मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, श्रीशैलम ,आंध्र प्रदेश, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग जयसिंहपुरा, उज्जैन ,मध्य प्रदेश, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, खंडवा  मध्य प्रदेश, भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग ,भीमाशंकर, पुणे महाराष्ट्र, रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग रामेश्वरम, तमिलनाडु, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग दारुकवनम, देवभूमि द्वारिका गुजरात,  त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग श्रीमंत पेशवे पथ, त्र्यंबकी महाराष्ट्र,  केदारनाथ मंदिर केदारनाथ, रुद्रप्रयाग उत्तराखंड. घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग औरंगाबाद, महाराष्ट्र महाराष्ट्र की यात्रा कर चुके हैं.

निखिल कश्यप ने बताया कि अब लगभग 1500 किलोमीटर की दूरी और तय करना है जिसके बाद सभी ज्योतिर्लिंग का और धाम में दर्शन और पूजन हो जाएगा.
इसके अलावा निखिल साइकिल से ही चार धाम यानी बद्रीनाथ, द्वारका, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम का भी दर्शन पूजन कर चुके हैं.

जिस उम्र में अन्य युवा एडवेंचर टूर करना पसंद करते हैं. वहीं 28 वर्षीय निखिल साइकिल से 12 ज्योतिर्लिंग और 4 धाम की यात्रा पर निकल गए हैं.

अपने सपने और शिव की भक्ति की वजह से ही निखिल कश्यप अपनी साइकिल से ही 12 ज्योतिर्लिंग और 4 धाम की यात्रा पर निकल गए हैं. निखिल एमके उन्हें यात्रा का दौरान अधिक से अधिक लोगों से भी मिलना अच्छा लगता है.

रात में निखिल किसी भी पेट्रोल पंप में अपना टेंट लगा कर रात गुजार लेते हैं.

Related posts

हजारीबाग में 361 मोबाइल टावर के विभिन्न कंपनियों के विरुद्ध श्रम कार्यालय हजारीबाग के द्वारा 01 करोड़ 26 लाख 35 हजार रूपये की वसूली हेतु कारवाई

jharkhandnews24

भीम आर्मी बरही प्रखंड अध्यक्ष लक्ष्मण राव ने 1932 खतियान लागू करने तथा ओबीसी आरक्षण को बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने के फैसले का किया स्वागत

hansraj

राज्य सरकार के तीन वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित पुस्तिका, टेलीफोन डायरेक्टरी, कैलेंडर भेंट की गई,जिला परिषद को 

hansraj

झारखंड में बेकाबू होता जा रहा है बालू का दाम

hansraj

कोल्हुआकला में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन, विधायक हुए शामिल

hansraj

मोटरसाइकिल के बीच हुई भिड़ंत में दो लोग घायल

hansraj

Leave a Comment