April 25, 2024
Jharkhand News24
प्रेरणाशख्सियत

तंबाकू निषेध दिवस पर हम सभी को जागरूक और सचेत होने की आवश्यकता:- उपायुक्त

Advertisement

तंबाकू निषेध दिवस पर हम सभी को जागरूक और सचेत होने की आवश्यकता:- उपायुक्त

झारखंड न्यूज 24 देवघर झारखंड से अजीत कुमार संतोषी की रिपोर्ट

Advertisement

देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर तम्बाकू के दुष्प्रभाव के प्रति लोगों को विशेषकर युवाओं को जागरूक और सचेत रहने का आग्रह किया है।

इसके अलावे उपायुक्त ने कहा है कि मनुष्य द्वारा तम्बाकू का प्रयोग करना अपने आप को धीरे-धीरे खत्म करने के सामान है। इसके प्रयोग से मनुष्य कैंसर, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, सास का फूलना तथा रक्त-प्रवाह में गड़बड़ी जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है। हमारे वैज्ञानिकों ने तम्बाकू में 16 घातक तत्व बताएं है जिनमें दो सबसे खतरनाक होते है- निकोटिन व बेजोपायरिन निकोटिन। जो न केवल सेवन करने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते है बल्कि आसपास में बैठे मौजूद लोगों पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है, विशेषकर महिलाएं व बच्चे इससे ज्यादा प्रभावित होते है। जन साधारण को इससे बचने के लिए अपनी सोच मानसिकता और व्यवहार में परिवर्तन लाना होगा।

आज राष्ट्रीय अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सरकार तथा विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा मनुष्य को स्वस्थ जीवन जीने के लिए निरन्तर प्रेरित किया जाता है। मनुष्य के इस अनमोल जीवन को स्वस्थ रखने की इसी श्रृंखला में प्रति वर्ष 31 मई का दिन विश्व स्तर पर तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। *इसका उद्देश्य तम्बाकू के प्रयोग से होने वाले खतरों के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है और अपने आस पास के वातावरण को धूम्रपान मुक्त बनाना है। आज से इसी कड़ी में अपने आसपास के लोगों को जागरूक करते हुए एक छोटी सी पहल करते है और धूम्रपान और तंबाकू को नो कहते हैं।

Related posts

पर्यावरण को संतुलित रखना है तो पौधे जरूर लगाएं – सचिव शैलेश चंद्रवंशी

hansraj

अत्यंत पिछड़ा वर्ग उत्थान मंच के द्वारा जेपीएससी मे सफल छात्र सन्नी को किया गया सम्मानित

hansraj

24 साल की सुमीरा चलाएंगी गांव की सरकार

hansraj

सोनल पांडे को उपायुक्त ने किया सम्मानित

hansraj

चितरपुर कॉलेज का परिणाम रहा शत प्रतिशत, कॉलेज सचिव व प्राचार्य ने दी बधाई

hansraj

वेक्टर क्लासेस की छात्रा राखी कुमारी 92% अंक के साथ लाकर बनी बरही टॉपर, बरही के लिए रहा ऐतिहासिक परिणाम

hansraj

Leave a Comment