June 19, 2024
Jharkhand News24
Other

सामाजिक संस्था निश्चय ने तीरिंग गांव में विश्व माहवारी दिवस पर चलाया जागरूकता अभियान

Advertisement
सामाजिक संस्था निश्चय ने तीरिंग गांव में विश्व माहवारी दिवस पर चलाया जागरूकता अभियान

 

 

Advertisement

 पोटका/ पूर्वी सिंहभूम/झारखण्ड

 

 

 सुरेश कुमार महापात्र की रिपोर्ट

 

 

 

बेटियों के नाम का नेमेप्लेट लगाकर बेटियों को सम्मान देने वाले गांव तिरिंग में मना मासिका महोत्सव, माहवारी स्वच्छता के विज्ञान को सीख बेटियों ने ली शर्म झिझक तोड़ने की शपथ।माहवारी के दौरान बीमारियों से बचने हेतु उचित साफ सफाई रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इससे कई गंभीर बीमारी हो सकती है।महिलाये ही नही, बल्कि पुरुषों को भी माहवारी स्वच्छता के प्रति बेहतर समझ रखना आवश्यक है। पीरियड पुस्तकालय की स्थापना, कॉमिक्स, किताबों व जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से किशोरियां व महिलाओ की बढ़ेगी समझ, अगले छ: महीनो में आयोजित होंगे कई जागरूकता कार्यक्रम।

विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के मौके पर बेटियों के सम्मान को महत्व देने वाले गांव तिरिंग में सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन के द्वारा मासिका महोत्सव का आयोजन किया गया। आयोजन के दौरान झारखंड के पैडमेन के रूप में जाने जाने वाले तरुण कुमार ने किशोरियों और माताओं को संबोधित करते हुए बताया कि “तिरिंग गांव के हर घर पर बेटियों और माताओं के नाम का नेमप्लेट आपके गांव को बेहद खास बनाता है, बेटियों को सम्मान को बढ़ाने वाले इस अनोखे अभियान के बदौलत जमशेदपुर पोटका के तिरिंग गांव को देश भर में जाना जाता है। बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रति उचित जागरूकता बेहद अहम है। महिलाओं और किशोरियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए माहवारी के प्रति शर्म झिझक तोड़ना और माहवारी के दौरान उचित साफ सफाई रखना बेहद जरूरी है। महिलाओं ही नही बल्कि पुरुषों को भी माहवारी स्वच्छता के प्रति बेहतर समझ रखना आवश्यक है।गांव में लगभग तीन घंटे तक चले मासिका महोत्सव कार्यक्रम में बच्चियों को विस्तार से माहवारी स्वास्थ्य, स्वच्छता हेतु माहवारी प्रबंधन साधनों के उपयोग, माहवारी स्वच्छता से जुड़े विज्ञान, पीरियड ट्रैकर के उपयोग, बीमारियों व उससे बचने के उपायों, माहवारी से जुड़े सामाजिक मिथकों पर विस्तार से चर्चा की गई। कार्यक्रम के दौरान किशोरियों व महिलाओं ने कई प्रश्न पूछे, जिससे उनके मन की कई भ्रांतियां दूर हुई।मासिका महोत्सव कार्यक्रम के दौरान बच्चियों को पर्यावरण अनुकूल सैनिटरी पैड उपलब्ध करवाए गए। वहीं गांव में पीरियड पुस्तकालय की शुरुआत की गई। पीरियड पुस्तकालय के माध्यम से बच्चियां कॉमिक्स व किताबों के माध्यम से महिलाओं से जुड़े विषयों पर अपनी समझ बढ़ा सकेंगी। अगले छ: महीनो में विभिन्न जागरूकता अभियानों के माध्यम से गांव की किशोरियां व महिलाओं में स्वास्थ्य, शिक्षा, जेंडर, महिला अधिकारों व बालक बालिका समानता जैसे प्रमुख विषयों के प्रति समुचित जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

मौके पर की 40 से ज्यादा किशोरियां व महिलाए समेत जल सहिया चांदनी सरदार, मंजू सरदार, सुमन सरदार, संतोष शर्मा आदि उपस्थित थे।

Related posts

पोटका कृषक सलाहकार समिति का बैठक संपन्न कई बिंदुओं पर हुई चर्चा

hansraj

खतियान एवं ऑनलाइन सूची में सही जाती दर्ज नहीं रहने से जाति प्रमाण पत्र बनाने से वंचित नापित

hansraj

बाइक दुर्घटना में घायल युवक की मौत

hansraj

72 वर्षीय वृद्ध महिला की आधार बनी बाधा सरकारी लाभ पाने से हो रही वंचित पोटका बी डी ओ ने आधार के साथ सभी सुविधा उपलब्ध कराने का दिया आश्वासन

hansraj

माँ तारिणी महिला समिति पर मनमाने ढंग से राशन वितरण करने का ग्रामीणों ने लगाया आरोप

hansraj

सिक्सलेन सड़क निर्माण कार्य घटिया कराने को लेकर जिप सदस्य प्रेरणा प्रिया ने उपायुक्त से की शिकायत

jharkhandnews24

Leave a Comment