April 21, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

छात्रों के जन्म दिवस पर विद्यालय में किया गया वृक्षारोपण, निबंध एवं चित्रांकन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Advertisement

छात्रों के जन्म दिवस पर विद्यालय में किया गया वृक्षारोपण, निबंध एवं चित्रांकन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

संवाददाता : कटकमदाग

कटकमदाग प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय नावाडीह में दो छात्रों रौशन कुमार पांडेय एवं इच्छा कुमारी के जन्म दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण कर विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहम्मद जहांगीर अंसारी एवं अन्य शिक्षकों के द्वारा जन्म दिवस मनाया गया। प्रधानाध्यापक श्री अंसारी द्वारा पर्यावरण के महत्व को बताते हुए सभी छात्रों को प्रेरित किया गया कि अपने जन्म दिवस के अवसर पर अथवा किसी भी शुभ अवसर पर या फिर किसी की याद में एक वृक्ष लगाए एवं उसकी हिफाजत करें। इससे हमारे पर्यावरण में हो रहे ग्लोबल वार्मिंग में कुछ कमी आएगी और विश्व के तापमान वृद्धि में कमी आएगी। लगातार ऑक्सीजन की जो कमी हो रही है और जिस कारण विभिन्न प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं उससे भी छुटकारा मिल पाएगा।

Advertisement

साथ ही साथ विश्व मातृभाषा दिवस के अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहम्मद जहांगीर अंसारी ने छात्रों को मातृभाषा की महत्व पर प्रकाश डाला , बताया कि एक कोस में पानी और तीन कोस में भाषा में अंतर मिलता है। पूरे भारत में 1000 से अधिक बोलियों एवं भाषाएं बोली जाती है जिसमें से कई भाषा आज विलुप्त प्राय होने को है इसलिए हम सभी भारतीयों का दायित्व है कि भारत में बोले जाने वाले सभी मातृ भाषाओं का सम्मान करें एवं उसके उत्थान एवं उसकी प्रगति के लिए अपने स्तर से प्रयास करें। इस अवसर पर विद्यालय में निबंध प्रतियोगिता एवं चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भिन्न कार्यक्रमों के आयोजन हेतु विद्यालय के शिक्षक अनिल कुमार सिंहा, ललन कुमार ओझा, सरिता कुमारी ओझा, प्रभात कुमार ओझा एवं स्वदेश कुमार ओझा ने सहयोग किया।

Related posts

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के उपयोग से देश की अर्थव्यवस्था होगी मज़बूत : रंजीत चन्द्रवंशी

jharkhandnews24

कुएं में लगा समरसेबल मशीन एवं तार की चोरी

jharkhandnews24

विजैया में विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर भक्ति जागरण का हुआ आयोजन, झूमे श्रद्धालु

jharkhandnews24

बरकट्ठा व चलकुशा प्रखंड क्षेत्र में बिजली चोरी रोकथाम को लेकर चलाया गया छापामारी अभियान, 16 लोगों के विरुद्ध कार्रवाई

hansraj

बरकट्ठा में नये थाना प्रभारी दिनेश कुमार ने योगदान दिया. कहा लोगों के साथ बेहतर संबंध स्थापित किया जाएगा

reporter

भामाशाह सरस्वती शिशु विद्या मन्दिर के सभी 98 बच्चे प्रथम श्रेणी से हुए उतीर्ण, विद्यालय परिवार ने उज्जवल भविष्य का किया कामना

jharkhandnews24

Leave a Comment