April 20, 2024
Jharkhand News24
देश 

PM मोदी ने देश को समर्पित किया नया संसद भवन, विधि-विधान के साथ हुआ उद्घाटन, सेंगोल के आगे दंडवत हुए प्रधानमंत्री

Advertisement

PM मोदी ने देश को समर्पित किया नया संसद भवन, विधि-विधान के साथ हुआ उद्घाटन, सेंगोल के आगे दंडवत हुए प्रधानमंत्री

NEW DELHI

आज देश को उसका नया संसद भवन मिल गया है। पीएम मोदी ने पूरे कानून व्यवस्था और विधि-विधान के साथ इसका उद्घाटन किया। नए भवन में लोकसभा के 888 सदस्यों और राज्यसभा के 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। दूसरी तरफ नई संसद को लेकर देश में भारी राजनीति हुई। लगभग पूरा विपक्ष नई संसद के उद्घाटन से दूर रहा है।

Advertisement

उद्घाटन समारोह के लिए पीएम नरेंद्र मोदी नए संसद भवन पहुंचे। फिर समारोह की शुरुआत पूजा-अर्चना से हुई, जो करीब एक घंटे तक चली। गौरतलब है कि तमिलनाडु के विभिन्न मठों से अधीनम यहां पहुंचे हैं। यहीं से हवन-पूजा शुरू हुई। पीएम नई संसद देश को सोंपा।

हवन के साथ नए संसद भवन के उद्घाटन किया गया। मंत्रोच्चारण के बीच पीएम मोदी पूरे विधि-विधान से पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए। इस बीच, नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए हवन-पूजा में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उनके साथ बैठे। यह हवन-पूजा कार्यक्रम करीब एक घंटे तक चला। तमिलनाडु के अधीनम संत के मंत्रोच्चार-जाप के साथ हवन अनुष्ठान संपन्न हुआ।

सेंगोल के सामने झुके मोदी

हवन के बाद पीएम मोदी ने सेंगोल के सामने दंडवत हुए। साथ ही, पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में सेंगोल की स्थापना के बाद तमिलनाडु के विभिन्न अधीनम संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया। देश के नए संसद भवन के निर्माण के लिए देश भर से अनूठी सामग्री एकत्र की गई है। जैसे नागपुर से सागौन की लकड़ी, राजस्थान में सरमथुरा से बलुआ पत्थर, यूपी में मिर्जापुर से कालीन, अगरतला से बांस की लकड़ी और महाराष्ट्र में औरंगाबाद और जयपुर से अशोक प्रतीक। अधीनम मठ के पुजारियों ने नए संसद भवन में पीएम मोदी को सेंगोल सौंपा। आपको बता दें कि अधीनम संतों ने धार्मिक अनुष्ठान के बाद नए संसद भवन में स्थापित सेनगोल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंप दिया।

Related posts

भारत-बांग्लादेश के बीच 11 जून से सीमा वार्ता, कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा

jharkhandnews24

भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या, एक साथी को भी लगी गोली, अपराधी फरार

jharkhandnews24

राहुल गांधी को 12 तुगलक लेन का सरकारी बंगला एलॉट, 12 अगस्त को वायनाड जायेंगे राहुल

jharkhandnews24

अमेरिका की पहली स्टेट विजिट पर रवाना हुए पीएम मोदी, भारत-US रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान

jharkhandnews24

सीपीआई( एम) के नेताओं का प्रतिनिधिमंडल मणिपुर रवाना

jharkhandnews24

मणिपुर घटना पर पीएम मोदी बोले-मेरा हृदय पीड़ा और क्रोध से भरा है, बख्शे नहीं जाएंगे दोषी

jharkhandnews24

Leave a Comment