April 19, 2024
Jharkhand News24
देश 

नए संसद भवन का विवाद: राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा उद्घाटन पर निर्देश की मांग करने वाली जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Advertisement

नए संसद भवन का विवाद: राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा उद्घाटन पर निर्देश की मांग करने वाली जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

NEW DELHI

नए संसद भवन को लेकर चल रहे हंगामे के बीच, सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई करेगा, जिसमें निर्देश दिया गया है कि इस भवन का उद्घाटन भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाना चाहिए। इससे पहले गुरुवार, 25 मई को 28 मई को होने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन के संबंध में शीर्ष अदालत में एक जनहित याचिका दायर की गई थी।

Advertisement

जनहित याचिका में कहा गया है कि लोकसभा सचिवालय ने उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति को आमंत्रित नहीं करके संविधान का उल्लंघन किया है। अधिवक्ता जया सुकिन द्वारा दायर जनहित याचिका में कहा गया है कि 18 मई को लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी बयान और नए संसद भवन के उद्घाटन के बारे में महासचिव, लोकसभा द्वारा जारी किया गया निमंत्रण भारतीय संविधान का उल्लंघन है।

पीआईएल में कहा गया है, “प्रधानमंत्री की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है और अन्य मंत्रियों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा प्रधान मंत्री की सलाह पर की जाती है। भारत के राष्ट्रपति को राज्यपालों, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय दोनों के न्यायाधीशों, नियंत्रक और भारत के महालेखा परीक्षक, संघ लोक सेवा आयुक्त के अध्यक्ष और प्रबंधक, मुख्य चुनाव आयुक्त, वित्तीय आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त जैसे संवैधानिक पदाधिकारियों को नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया जाता है।”

मामले के पक्षकार कौन हैं?

लोकसभा सचिवालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय और कानून और न्याय मंत्रालय इस मामले में पक्षकार हैं। इसमें कहा गया है, “प्रतिवादी (सचिव और संघ) का निर्णय अवैध, मनमाना, मनमाना, सनकी और अनुचित, अधिकार का दुरुपयोग और प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों के खिलाफ है।”

इसमें कहा गया है, “प्रतिवादियों ने भारतीय संविधान का उल्लंघन किया है और संविधान का सम्मान नहीं किया जा रहा है। संसद भारत की सर्वोच्च विधायी संस्था है। भारतीय संसद में राष्ट्रपति और दो सदन – राज्यसभा (राज्यों की परिषद) और लोकसभा (हाउस ऑफ पीपल) शामिल हैं। राष्ट्रपति के पास संसद के किसी भी सदन को बुलाने और सत्रावसान करने या लोकसभा को भंग करने की शक्ति है।”

कांग्रेस, टीएमसी और आप समेत कुल 21 विपक्षी दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन के बहिष्कार की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बिना भवन का उद्घाटन करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्णय “राष्ट्रपति के उच्च कार्यालय का अपमान करता है, और संविधान के पत्र और भावना का उल्लंघन करता है”।

जानें नए संसद भवन के बारे में

आपको बता दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह रविवार (28 मई) को सुबह हवन और बहु-धर्म प्रार्थना के साथ शुरू होगा, जिसके बाद लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन होगा।

त्रिकोणीय आकार के चार मंजिला संसद भवन का निर्मित क्षेत्र 64,500 वर्ग मीटर है। भवन के तीन मुख्य द्वार हैं- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार। संसद का वर्तमान भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था, और अब यह 96 साल पुराना है। वर्षों से, पुरानी इमारत वर्तमान समय की आवश्यकताओं के लिए अपर्याप्त पाई गई थी।

टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा निर्मित नए संसद भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान हॉल, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान होगा। मौजूदा इमारत ने स्वतंत्र भारत की पहली संसद के रूप में कार्य किया और संविधान को अपनाने का साक्षी बना।

Related posts

फर्जी पासपोर्ट घोटाला मामले में सीबीआई ने किया 50 ठिकानों पर छापेमारी

jharkhandnews24

चीन में फैली रहस्यमयी बीमारी को लेकर भारत सरकार अलर्ट

jharkhandnews24

बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को होगी विपक्ष की बैठक, सोनिया गांधी भी होंगी शामिल

jharkhandnews24

दिल्ली सेवा विधेयक बना कानून, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

jharkhandnews24

महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मुद्दे पर न हो राजनीति

jharkhandnews24

5 साल और मिलेगा फ्री राशन, 80 करोड़ गरीबों को होगा फायदा- पीएम मोदी

jharkhandnews24

Leave a Comment