February 25, 2024
Jharkhand News24
जिला

शहीद ए आजम भगत सिंह के 92 वां शहादत दिवस पर सेमिनार आयोजित

Advertisement

शहीद ए आजम भगत सिंह के 92 वां शहादत दिवस पर सेमिनार आयोजित

झारखंड न्यूज 24
बासुदेव
नाला

अखिल भारतीय छात्र संगठन एआईएसएफ और अखिल भारतीय नौजवान संगठन एआईआईएफ के तत्वावधान में गुरुवार को नाला-गोपालपुर में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन हुआ। इस मौके पर अखिल भारतीय छात्र संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शुभम बनर्जी तथा अन्य नेताओं ने देश का विकास और कल्याण में युवा वर्ग की भूमिका पर विस्तृत चर्चा किया। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में उक्त दोनों संगठनों ने बहुत ही मजबूती के साथ बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था । सदियों से लेकर आज तक इन दोनों संगठन आमजन, मानव, छात्रों, नौजवानों की आवाज का बुलंद करते आ रहे हैं । आज हमारे देश और राज्य में शिक्षा की जो स्थिति है बहुत ही दयनीय है, देश में नई शिक्षा नीति लाकर छात्र के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है । कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार के द्वारा सभी सरकारी कंपनियों की निजीकरण होने के कारण आज पूरे देश में बेरोजगारों की लंबी फौज खड़ी है ,जो बहुत ही चिंता का विषय बना हुआ है।
चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2 करोड़ रोजगार देने का वादा किया था । ठीक उसी तरह झारखंड के हेमंत सरकार ने 5 लाख प्रतिवर्ष रोजगार देने का वादा किया था, और रोजगार नहीं देने की स्थिति में बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था। लेकिन केंद्र और राज्य दोनों सरकारें इस महत्वपूर्ण मुद्दों पर विफल रही है। कहा कि यह बात सर्व विदित है कि नौकरी देने के बजाय लाखों लोगों की नौकरी छीन ली गई। यहां तक गरीब के बच्चे सेना में बहाल होते हैं,उसे भी 4 साल के लिए प्राइवेट कर दिया गया । वर्तमान समय में सरकारी विद्यालयों की पढ़ाई दिन प्रतिदिन चोपट होती जा रही है,गरीब के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने जैसे डॉक्टर , इंजीनियर , आईआईटी छोटे-बड़े शिक्षा संस्था में बढ़ती फीस के करण वंचित रह जाते हैं ।
स्पष्ट शब्दों में कहा कि नीति और नीयत साफ नहीं रहने के कारण छात्र नौजवानों के श्रम का शोषण किया जा रहा है । झारखंड के खनिज संपदा कोयला, लोहा, बॉक्साइट से पूरी दुनिया जगमगा रही है, लेकिन झारखंड में नए उद्योग के सृजन कैसे हो इस दिशा में सरकार का कोई ध्यान नहीं है । मुख्यमंत्री के द्वारा 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति को लेकर जो खतियानी जोहार यात्रा में ढोल ढिंढोरा पीटा जा रहा है,लेकिन अभी वह लागू नहीं कर पाया ।
ताजा गतिविधियों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि झारखंड कैबिनेट के द्वारा जो 60 फीसदी झारखंड वासी और 40 फीसदी बाहरियों का नियोजन नीति पारित किया गया । यह भी यहां के शिक्षित नौजवानों के साथ बहुत बड़ा धोखा किया गया है। नौजवानों को उक्त बातें समझने तथा एकजुटता के साथ आगे आने की अपील किया गया है।
इस कार्यक्रम के माध्यम से 11 सूत्री मांगों पर आवाज बुलंद किया गया है जिसमें झारखंड सरकार अविलंब झारखंड वासियों के हित में 95 एवं बाहरी के लिए 5 प्रतिशत आंकड़ा अनुसार स्थानीय व नियोजन नीति लागू करें एवं तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग में स्थानीय लोगों का बहाली करें।
शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों कोई योग्यता के आधार पर नौकरी प्रदान करें । शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को प्रत्येक महीना पांच हजार रुपए बेकार भत्ता भुगतान करें ।
राज्य के सभी जिले में खाली पड़े रिक्त स्थानों पर अविलंब बहाली करें ।
गरीब छात्र-छात्राओं को शिक्षा का अधिकार कानून के तहत निःशुल्क शिक्षा देने की गारंटी दें । भगत सिंह रोजगार गारंटी योजना के लागू किया जाए और सभी शिक्षित नौजवानों को मनरेगा में रोजगार की गारंटी करें ।
सेना में किया गया 4 साल के अग्निवीर योजना को खत्म कर पुन: पूर्ववत नीति के आधार पर गठित किया जाए ।
झारखंड राज्य सहित जामताड़ा जिला में नए उद्योग लगाया जाए,अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , पिछड़ा वर्ग एवं सभी गरीब छात्र-छात्राओं को नियमित रूप से छात्रवृत्ति की गारंटी करें। शिक्षा की बाजारीकरण पर अविलंब रोक लगा लगाया जाए आदि मुख्य बातें शामिल है। इससे पहले झंडा, बैनर लेकर स्थानीय बाजार में एक रैली निकाली गई, जिसमें शामिल युवाओं ने अहितकर सरकारी नीति पर जमकर नारेबाजी किया। इस अवसर पर भाकपा के स्थानीय नेता कन्हाई माल पहाड़िया, एआईटीयूसी के मजदूर नेता अम्बुज ठाकुर, एआईएमएमएम छात्र संघ के नेता सुप्रिया तिवारी के अलावा सूजय दास, विष्णु कुमार, पाऊल कुमार, युवा छात्र मिहीर मंडल, बकुल मंडल, पवित्र पाल, भोलानाथ पाल, आकाश मंडल, दुलाल माजी आदि छात्र–छात्रा, विद्यार्थी, युवा काफी संख्या में उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

नेहरू युवा केंद्र द्वारा तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया

hansraj

बरकट्ठा उत्तरी पंचायत में उपमुखिया को लेकर जोड़-तोड़ शुरू. उर्मिला व दीपक के बीच मुकाबला

hansraj

हिंदी दिवस पर आईलेक्स पब्लिक स्कूल में भाषण प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

hansraj

विभिन्न जगहों पर आयोजित भव्य कलशयात्रा में अरुण साहू हुए शामिल

hansraj

हजारीबाग में ब्रह्मऋषि समाज ने धूमधाम से मनाई बिहार केशरी श्रीबाबू की जयंती

jharkhandnews24

मार्खम कॉलेज में आजादी के अमृत महोत्सव पर एनएसएस के स्वयंसेवकों ने किया विश्व साइकिल दिवस का आयोजन

hansraj

Leave a Comment